नई दिल्लीः भारत में इन दिनों मौसम तेजी से करवट बदलता नजर आ रहा है, जिससे कहीं कहीं सर्दी का सितम तो कहीं बारिश देखने को मिल रही है। उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है, जिससे कुछ मार्ग भी बाधित हो रही है। बर्फबारी से मैदानी इलाकों में सर्दी का सितम बढ़ता जा रहा है, जिससे बचाव को लोगों ने गर्म कपड़ों का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। दक्षिणी राज्यों के कुछ हिस्सों में बारिश होने से तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जा रही है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

  • इन इलाकों में होगी भारी बारिश

आईएमडी के मुताबिक, उत्तर और मध्य भारत के इलाकों में आने वाले दिनों में तापामान में और गिरावट आने की संभावना बनी हुई है। दक्षिण भारत के राज्यों में अब भी बारिश से राहत मिलने की संभावना जताई गई है। तमिलनाडु और पुडुचेरी में आज भी बारिश की संभावना जताई गई है।

दिल्ली में बुधवार को इस मौसम की सबसे अधिक सर्दी देखने को मिली। दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इतना ही नहीं, हवा की गति धीमी होने की संभावना है। शुक्रवार तक वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ होने की संभावना है। सुबह-सुबह धुंध की मोटी चादर भी दिख सकती है।

  • यहां होगी गरज के साथ भारी बारिश

आईएमडी के मुताबिक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और अंडमान और निकोबार के कुछ हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। यहां मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है। कर्नाटक के शेष हिस्सों और रायलसीमा और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में दिन और रात के तापमान में कुछ और गिरावट दर्ज की जा सकती है।


Latest News