नई दिल्ली: आज के समय भविष्य हर कोई निवेश करता है। वैसे देखा जाए तो निवेश के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) आज भी लोगों के बीच लोकप्रिय है। वहीं बैंक भी ग्राहकों के लिए अपनी एफडी रेट्स में बदलाव करते रहते हैं। वहीं आरबीआई ने मई के बाद लगातार रेपो रेट में इजाफा किया है। इसी के बाद बैंक भी एफडी रेट्स में इजाफा कर रहे हैं।

इसी कड़ी में  यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (Unity small finance Bank) ने नवंबर में दूसरी बार अपने एफडी रेट्स में बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के बाद बैंक अपने सीनियर सिटीजन ग्राहकों को एक तय समय के लिए 9 फीसदी ब्याज दे रहा है। यह नई ब्याज दरें 21 नवंबर से लागू हैं।

इतने टाइम पीरियड की एफडी पर दिया जा रहा है 9 फीसदी ब्याज

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर 4.5 फीसदी से 8.50 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है। वहीं ब्याज दर के बढ़ने के बाद 181 दिन से 501 दिन की एफडी पर अपने सामान्य ग्राहकों को  8.50 फीसदी और सीनियर सिटीजन ग्राहकों अधिकतम 9 फीसदी ब्याज दे रहा है।

इसके आलावा बैंक ने 2 करोड़ रुपये से अधिक के कॉलेबल और नॉन-कॉलेबल बल्क डिपॉजिट पर भी ब्याज दरों में इजाफा किया है। इस बढ़ोतरी के बाद स्मॉल फाइनेंस बैंक ग्राहकों को कॉलेबल डिपॉजिट पर 8 फीसदी और नॉन-कॉलेबल डिपॉजिट पर 8.10 फीसदी ब्याज दे रहा है।

चौथी बार लगातार आरबीआई ने बढ़ाया है रेपो रेट

महंगाई पर रोक लगाने के लिए  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने मई के बाद लगातार चौथी बार रेपो रेट में इजाफा किया है। इसके बाद रेपो रेट 5.90 फीसदी हो गया। आरबीआई ने 30 सितंबर को हुई मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक में चौथी बार रेपो रेट में 0.50 फीसदी बढ़ाने का निर्णय लिया था।

रेपो रेट के बढ़ने के बाद यह 5.40 फीसदी से बढ़कर 5.90 फीसदी हो गया। आरबीआई (RBI) की तरफ से जब रेपो रेट बढ़ाया गया, तब से देश के बड़े बैंकों के अलावा कई फाइनेंशियल बैंकों ने भी अपने एफडी रेट्स में लगातार बढ़ोतरी की।


Latest News