नई दिल्ली : Toll Tax Niyam : आने वाले समय में टोल टैक्स भरने के सारे नियम बदलने वाले हैं। जिसमें अब सरकार दो प्रक्रियाओं को प्राथमिकता देने जा रही है. जैसा कि आप जानते हैं कि 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे 2024 से पहले बनकर तैयार हो जाएंगे। इससे पहले सरकार की योजना टोल देने की प्रक्रिया पर है। जानिए क्या होने वाले हैं बड़े बदलाव। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सदन में घोषणा करते हुए देशवासियों को एक बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है. नितिन गडकरी ने कहा है कि आने वाले साल 2024 से पहले 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे बन जाएंगे. और आने वाले दिनों में भारत सड़कों के मामले में भी अमेरिका की बराबरी करेगा.

आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल पर दिया जाएगा जोर

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि टोल टैक्स वसूलने के लिए आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल पर जोर दिया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि भारत में अभी तक टोल टैक्स जमा नहीं करने पर सजा का प्रावधान नहीं था लेकिन अब टोल टैक्स मामले पर बिल पास कराने की तैयारी है. नितिन गडकरी ने कहा है कि टोल टैक्स वसूलने के लिए 2 उपायों पर चर्चा हो रही है, जिसमें पहला है कारों में जीपीएस सिस्टम और दूसरा है आधुनिक नंबर प्लेट. हुआ करता था।

टोल बूथों पर जाम की समस्या होगी खत्म

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में दो विकल्पों में से एक को चुना जाएगा, उन्होंने कहा कि नई कानून व्यवस्था से यातायात प्रभावित नहीं होगा और टोल बूथों पर भीड़भाड़ की समस्या भी खत्म हो जाएगी. राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान नितिन गडकरी द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में भारतीय सड़क मामलों में अमेरिका के बराबर होंगे और सड़कों के निर्माण से कई शहरों की दूरी कम हो जाएगी.

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts