Home बिजनेस एक से अधिक बैंक खाते रखने वाले हो जाए सावधान! हो सकते...

एक से अधिक बैंक खाते रखने वाले हो जाए सावधान! हो सकते हैं ये 5 बड़ें नुकसान, यहां पढ़ें

bank accounts
bank accounts

नई दिल्ली: मौजूदा दौर में पैसे के वगैर कोई काम नहीं हो पा रहा है, जिससे लोग अपने पैसे को बैंक में खाता रखते हैं, तो वही आज के डिजिटल युग में सब काम घर बैठे हो रहा है, जिससे बैंकिग सेक्टर भी पीछे नहीं है ऐसे में अक्सर लोग अपने बैंकिंग से जुड़े कामकाज में बड़ गलती करते हैं, जिससे बड़ा नुकासान उठाना पड़ सकता है। जीं हां आप यहां पर सही पढ़ रहे हैं क्योंकि आज के समय में बैंकिग फ्रॉड तेजी से बढ़ते जा रहे है। यहां पर आप को बताएगें कि कैसे एक से अधिक बैंक खाते रखने ये 5 बड़ें नुकसान हो सकते हैं।

अक्सर देखा जाता है कि लोग विभिन्न वजहों के चलते एक के बाद में एक बैंक खाता को ओपेन कराते रहते हैं। जिससे में लोगों की वजह कई हो सकती है। अगर आपका भी एक से अधिक खाता है और वह निष्क्रिय हो गया है तो उन्हें बंद करा दीजिए। नहीं तो आने वाले समय में बड़ा नुकसान हो सकता है।

लग जाएगें ये एक्स्ट्रा चार्जेज
कई बैंक खाता होने पर  आपको सालाना मेंटनेंस फीस और सर्विस चार्ज देने होते हैं। जिससे अगर आप के पास में कोई क्रेडिट और डेबिट कार्ड है, तो इसके भी बैंके  आपसे पैसे चार्ज करता है। तो यहां भी आपको काफी पैसों का नुकसान उठाना पड़ता है।

आईटीआर फाइल करने में होती है परेशानी

वही ज्यादा बैंकों में अकाउंट होने से टैक्स जमा करते समय काफी परेशानियों सामना करना पड़ता है। कागजी कार्रवाई में भी अधिक मशक्कत करनी पड़ती है।ष साथ ही इनकम टैक्स फाइल करते समय सभी बैंक खातों से जुड़ी जानकारियां रखनी पड़ती है। जिससे आप की यहां पर कोई भारी गलती हो सकती है। जो आप पर भारी पड़ सकती है।

बढ़ जाएगा फ्राड का खतरा

कई बैंकों में अकाउंट होना सुरक्षा के लिहाज से भी सही नहीं होता है। जिससे फ्राड होने का खतरा बढ़ सकता है। वही आज के डिजिटल युग में नेट बैंकिंग सेवा ले रहा है,ऐसे में सभी का पासवर्ड याद रखना बहुत ही मुश्किल काम होता है। निष्क्रिय अकाउंट का यूज इस्‍तेमाल नहीं करने से इसके साथ फ्रॉड या धोखाधड़ी होने का चांस बहुत अधिक होता है, क्‍योंकि आप लंबे समय तक इसका पासवर्ड नहीं बदलते हैं।

क्रेडिट स्कोर होता है खराब

आज के समय में क्रेडिट स्कोर काफी जरुरी होता है, जिससे लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो इस पर भारी असर पड़ता है।  एक से अधिक निष्क्रिय खाते होने से आपके क्रेडिट स्कोर पर भी इसका खराब असर पड़ता है. आपके खाते में न्यूनतम बैलेंस मेनटेन नहीं होने से क्रेडिट स्कोर खराब होता है. इसलिए कभी भी निष्क्रिय खाते को बंद करा दें।

पेनल्टी देनी पड़ सकती है
बैंक के नियम के मुताबिक, सेविंग अकाउंट में एक न्यूनतम राशि मेनटेन करनी जरूरी है। अगर, आप यह मेनटेन नहीं करते हैं तो आपको पेनल्टी देनी पड़ सकती है और आपके खाते में से जमा रकम से बैंक पैसा काट सकते हैं।