5 Rupee Note: पैसे कमाने की चाहत लोगों को मेहनत करने पर मजबूर करती है। ऐसे में जिनकी इनकम बहुत ही कम है वह पूरे दिन कुछ ना कुछ काम करने की सोचते रहते हैं। कोरोना के बाद लोग पार्ट टाइम जॉब ढूंढने के लिए काफी मशक्कत कर रहे हैं। सभी अपने में नौकरी के साथ-साथ खाली समय में कुछ और काम करना चाहते हैं। ऐसे ही में एक नए बिजनेस ने भारत में अपने पैर पसारने शुरू किए हैं।

यह पुराने नोट और सिक्कों को बेचने का बिजनेस है। लोग घर बैठे ही अपने पास पड़े कुछ पुराने सिक्के और नोटों को ऑनलाइन बेच कर काफी अच्छे पैसे कमा रहे हैं। अगर आप भी या बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसे शुरू करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

यह भी पढ़ें:-PM Kisan: इंतजार खत्म! किसानों के अकाउंट में इस दिन आएगी 12वीं किस्त, यूं करें चेक

पुराने नोट और सिक्कों को बेचने के लिए आरबीआई ने कुछ नियम बनाया है। आपको इनका पालन करना होगा। इसके साथ ही आपको ऐसे सिक्के और नोटों को बेचना होगा जिनकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी ज्यादा है, तभी आप भारी मुनाफा कमा पाएंगे। इसलिए इस लेख में आज हम आपको एक ऐसे ही नोट के बारे में बताएंगे जिससे आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

अगर आपके पास ₹5 का नोट है जिसके पीछे ट्रैक्टर चलाता हुआ किसान बना हुआ है तो यह नोट आपको लखपति बना सकता है। इस नोट की खासियत इसका सीरियल नंबर है। अगर इसके सीरियल नंबर में 786 आता है तो यह नोट बेहद खास बन जाता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत ₹10 तक लगाई जा सकती है।

इस्लाम में 786 अंकों को बेहद ही शुभ माना जाता है। लोग इसे अपने घर में रख कर खुद को लकी मानते हैं। उनका मानना है कि इससे घर में सुख समृद्धि आती है। इस नोट का धार्मिक महत्व बहुत ही ज्यादा है इसीलिए इसकी कीमत लाखों में लगाई जाती है। वही गवर्नमेंट द्वारा ऑफिशियल ऐसे नोट को काफी रेयर माना गया है तो यह अपने आप इसकी कीमत बढ़ा देता है।


Latest News