इस योजना से होंगे मालामाल, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

By

Timesbull

नई दिल्ली: इस नए साल की बात करें तो आपको सरकार की इस योजना में आवेदन करने के बाद फायदा ले सकते हैं। क्‍योंकि इस स्‍कीम के तहत आप साल के 72 हजार रुपये हासिल कर सकते हैं। इसके समय में ज्‍यादातर लोग प्राइवेट सेक्‍टर को लेकर काम करना अहम होता है।


इन लोगों को फ्यूचर की काफी अधिक चिंता करना अहम होता है क्‍योंकि रिटायरमेंट के बाद घर खर्च मैनेज करना अहम करना होता है। ऐसे में अगर आप बिना टेंशन के जिदंगी जीना देना अहम होता है। तो आपको तुरंत ही सरकार की इस योजना में आवेदन करने की जरुरत होती है। इस योजना की बात करें तो सरकार को लेकर आपको साल के 72 हजार रुपये दिया जाता है।

साल को मिल जाएगा 72 हजार रुपये

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की बात करें तो अगर आप एकमुश्‍त 9 लाख रुपये का निवेश करने की जरुरत पड़ जाती है। तो आपको सालाना 72 हजार रुपये वाली पेंशन मिलना शुरु हो जाती है। इस स्‍कीम की बात करें तो LIC की तरफ से 7.40% का सालाना ब्‍याज मिलना शुरु हो जाता है।

वहीं देखा जाए तो अर्द्धवार्षिक पेंशन लेना चाहते हैं तो हर छह माह आपको 36 हजार रुपये आसानी से मिल जाता है। वहीं इस योजना में मासिक पेंशन लेने का विकल्प मौजूद होता है। ऐसे में आपको हर महीने 6 हजार रुपये की पेंशन LIC के तौर पर मिल जाएगा।

निवेश से पहले जानना होगा अहम बात

केंद्र सरकार की बात करें तो इस स्‍कीम का नाम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना माना जाता है। जिससे लोगों को सामाजिक सुरक्षा मिल रहा है। इस स्‍कीम की बात करें तो पेंशनधारक को हर माह, त्रैमासिक, अर्द्धवार्षिक या सालाना आधार पर पेंशन की सुविधा मिल जाती है।

इस स्‍कीम की बात करें तो केंद्र सरकार और भारतीय जीवन बीमा निगम की तरफ से लाया गया है। योजना में 60 साल या इससे ज्‍यादा उम्र के लोग ही अप्‍लाई करना होता है। इंवेस्‍टर इस योजना में 15 लाख रुपये का अमाउंट निवेश करने की जरुरत होती है।

निवेश की रकम का मिलेगा फायदा

इस स्‍कीम में सबसे अहम बात ये है कि आप जितना भी पैसा निवेश करना होता है। वह अमाउंट आपको LIC की तरफ से वापस देना अहम होता है। यानी इस योजना में आप जितना अमाउंट भी निवेश करना होता है।

उस अमाउंट को LIC 10 साल बाद आपको फिल से वापस मिलने वाला है। इस योजना में आपको पेंशन भी मिलने जा रहा है और एक समय सीमा की बात करें तो निवेश की राशि दोबारा फिर से मिलने जा रही है। अगर आप बीच में पॉलिसी को सरेंडर कर रहे हैं, तो इस स्‍कीम की बात करें तो पैसा इंवेस्‍ट करने जा रहे हैं। उस अमाउंट को वापस देना होता है।

 

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.