नई दिल्ली: हर घर की जरुरत एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) के बड़े-बड़े अपडेट रहे हैं। ऐसे में आप के जानना जरुरी है, जिससे हाल ही में सरकार की ओर से काफी बड़ा अपडेट दिया गया है। जोकि आप एक साल में कितने सिलेंडर ले सकते हैं। इसके लिए नए नियम जारी किए गए हैं। तो चलिए यहां पर जानते हैं।

ये भी पढ़ें- Mahindra Scorpio Classic में है ये खामी, खरीदने से पहले जान से इससे जुड़ी ये बातें

Banarashi chai, बारिश का मजा हो जाएगा दोगुना, जब कुल्हड़ में बनेंगे बनारसी स्टाइल में चाय

आप को बता दें कि आज के समय में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल जरुरी हो गया है।  तो जान लें कि आप एक साल में कितने सिलेंडर ले सकते हैं। इसके नए नियम जारी किए गए हैं।

साल में मिलगें इतने LPG Cylinder

आप को बता दें अब से रसोई गैस सिलेंडर की संख्या को कस्टमर  के लिए निर्धारित कर दिया गया है। अब से कोई भी ग्राहक एक साल में सिर्फ 15 सिलेंडर की ही बुकिंग करा सकते हैं। यानी अब आप एक साल में 15 से ज्यादा सिलेंडर नहीं ले पाएंगे। वहीं, एक महीने में आप 2 से ज्यादा सिलेंडर नहीं ले सकते हैं।

इस वजह से आया नया नियम

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राशनिंग के लिए सॉफ्टवेयर में अपडेट किया गया है। ये नियम लागू किये जा चुके हैं। खास बात यह है यह नए नियम इसलिए लागू किए गए हैं, क्योंकि काफी समय से शिकायत मिल रही थी कि घरेलू गैर सब्सिडी की रीफिल कॉमर्शियल से सस्ती होने की वजह से वहां इसका इस्तेमाल ज्यादा होने लगा था।जिसके कारण सिलेंडर पर राशनिंग की गई है।

वही केंद्र सरकार अब सिर्फ उज्ज्वला योजना (PMUY) के लाभार्थियों को ही रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) पर सब्सिडी (Subsidy) प्रदान कर रही है। ऐसे में अगर उज्ज्वला योजना (PMUY) के लाभार्थी हैं तो बंपर लाभ ले सकते हैं।


Latest News