Homeबिजनेसलाखों सरकारी कर्मचारियों की आ गई मौज! बजट में होगा 18 महीने...

लाखों सरकारी कर्मचारियों की आ गई मौज! बजट में होगा 18 महीने के DA एरियर पर बड़ा ऐलान

नई दिल्ली: 7th Pay Commission:देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। जैसा कि आपको पता है देश का अगला बजट 1 फरवरी को पेश किया जाना है, जैसे लोगों की आशाएं और उम्मीदें बढ़ गई है सरकार आम चुनाव से पहले इस बजट में कई लोकलुभावन एलान कर सकती है। जिसमें हर गरीब वर्ग, महिलाएं, नौकरी पेशा के लिए को केंद्र सरकार बड़े ऐलान कर सकती है।

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: ये लोग डालते हैं सफलता में बाधा, कभी भी इनके सामने ना फैलाए हाथ

वही 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट को लेकर हर कोई टकटकी लगाए बैठा है। बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों भी अपने लिए सरकार से बड़े ऐलान का इंतजार कर रहे हैं, जिससे ये ऐलान 18 महीने के बकाये एरियर पर है। दरअसल आप को बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के बकाये एरियर ना भुगतान करने पर लाखों कर्मचारियों में रोष है, जिससे ऐसे कर्मचारियों के संगठन विरोध कर रहे हैं, जिससे आने वाले दिनों में बड़ा आंदोलन करने की भी बात कही है।

आप को बता दें कि आम बजट के पेश होने में ज्यादा दिन नहीं रह गए हैं, जिसे जिससे हर रोज तरह-तरह की जानकारियां सामने आ रही है। वही शीतकालीन सत्र में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के बकाये एरियर ना भुगतान करने बड़ा अपडेट दिया था है।

केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के बकाये एरियर जारी करने को लेकर पूछे गए सरकार से सवाल के जवाब में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा है कि, 2020 में कोरोना महामारी के चलते पैदा हुए आर्थिक हालात और सरकार द्वारा किए गए कल्याणकारी उपायों के कारण इसका वित्तीय प्रभाव वित्त वर्ष 2020-21 के बाद भी बना रहा है इसलिए केंद्रीय कर्मचार्यों को डीए और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत का एरियर नहीं जारी किया गया है।

वही ऐसे में सरकार के इस बयान से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के 18 महीने के बकाये एरियर पर बड़ी जानकारी सामने आई है। वही केन्द्र  सरकार ने 18 माह के DA एरियर बकाए भुगतान को लकेर केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तगड़ा झटका दिया है।

ये भी पढ़ें- आ गया दिलों पर राज करने Bugatti Bytech ई-स्कूटर, रेंज 56Km, लुक और फीचर्स ऐसे की देखतें ही खरीदने का मन  

यहां पर जानिए कब का बकाया है मंहगाई भत्ता

गौरतलब है, कि कोरोना काल में मंहगाई भत्ता की तीन किस्त (1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020, 1 जनवरी 2021) में मिलने वाले इस पैसे को रोका गया था। लेकिन इसके बाद मोदी सरकार ने जुलाई 2021 में महंगाई भत्ते को जारी करना शुरु कर दिया। वही पिछले 18 माह से पेंडिंग तीन किस्त के पैसे का कोई जिक्र नहीं किया।  मौजूदा समय में डीए 38 फीसदी है। लेकिन, लाखों कर्मचारियों में मांग हैं कि जो कोरोना काल में रुके 18 माह के पैसे चाहते थे, जिस बीच महंगाई भत्ता फ्रीज था।

यहां पर जानिए क्या है महंगाई भत्ता (Dearness allowance)?

दरअसल आप को बता दें कि सरकारी कर्मचारियों को कई तरह के सुविधाए दी जाती है, जो उनके कार्यकाल से लेकर रिटायमेंट पर मिलती है, जिसमें से महंगाई भत्ता (Dearness allowance) भी हैं, जो सरकारी कर्मचारियों को उनके रहने-खाने के लिए दिया जाता है। जैसे की देश और दुनियां में महंगाई बढ़ती रहती है, जिसके बाद भी कर्मचारी के रहन-सहन के स्तर में कोई फर्क न पड़े इसलिएमहंगाई भत्ता (Dearness allowance) शुरु किया गया। वही ये पैसा सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मिलता है। सरकार इसे समय-समय पर जारी और इजाफा करती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular