सरकार ने बुजुर्गों का जीता दिल, अब हर महीना अकाउंट में आएंगे पेंशन के इतने हजार रुपये

By

Timesbull

नई दिल्लीः केंद्र की मोदी सरकार ने अब बुजुर्गों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रखी हैं, जिससे बुढ़ापे में जाकर कोई आर्थिक दिक्कत पैदा ना हो। ऐसे में अगर आपके घर परिवार में किसी की उम्र 60 साल से ज्यादा है तो फिर यह खबर ध्यान से पढ़ने की जरूरत है, क्योंकि अब सरकार की ओर से एक धांसू स्कीम की शुरुआत की गई है। इस स्कीम से बुजुर्गों को हर महीना 3,000 रुपये पेंशन दी जाएगी, जिससे अपने खर्च में कोई मुसीबत पैदा नहीं होगी।


सरकार द्वारा शुरू की गई स्कीम का नाम पीएम किसान मानधन योजना है, जिसका लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं। अगर आप इन सभी शर्तों का पालन करेंगे तभी इस योजना का लाभ मिल सकेगा। सबसे पहले तो आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा होना चाहिए। अगर आप इस योजना के लाभार्थी नहीं तो आपको सरकार की स्कीम का फायदा नहीं दिया जाएगा।

786 नंबर वाले नोट को लेकर यहां जाएं, बैठे-बैठे मिलेंगे 3 लाख, जानें कैसे?

  • जानिए योजना की डिटेल

केंद्र सरकार द्वारा संचालित पीएम किसान मानधन योजना इन दिनों लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, जिसका आप आसानी से लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के अनुसार 60 साल से अधिक आयु वाले लोगों को 3,000 रुपये महीना पेंशन देने का प्रावधान है। इतना ही नहीं 3,000 के हिसाब से सालाना 36,000 रुपये देने का नियम है। इससे जुड़ने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 और आधिकतम 40 साल होना जरूरी है।

  • जानिए लाभार्थी को कैसे होगा लाभ

सरकार द्वारा शुरू कई स्कीम का लाभ लेने के लिए आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिंक होना जरूरी है। सरकार की इस जनकल्याणकारी योजना के अनुसार किसानों को हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये दिए जाते हैं। सरकार अब तक इस योजना की 11 किस्तों में 22,000 रुपये भेज चुकी है, जिन्हें अब 12वीं किस्त का बड़ी बेसब्री से इंतजार है।

  • इतने रुपये का करना होगा निवेश

पीएम किसान मानधन योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ रुपये का निवेश करना होगा, जिसके लिए कुछ नियम व शर्तें बनाई गई हैं। आपको हर महीने न्यूनतम 55 रुपये और अधिकतम 200 रुपये का निवेश करना होगा। इस लिहाज से एक साल में आपको अधिकतम 2400 रुपये और न्यूनतम 660 रुपये का भुगतान करना होगा।

माना किसी वजह से आप 6,000 रुपये में से अधिकतम 2400 रुपये का योगदान भी काट लिया जाए तो सम्मान निधि के 3600 रुपये बच जाएंगे। योजना का लाभ आपको 60 वर्ष की आयु पार करने के बाद ही मिलेगा।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram