आज ही शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई, देखें पूरी डिटेल

By

Timesbull

नई दिल्ली: Cardboard Box Making Business: मौजूदा समय में लोग नौकरी छोड़ने के बाद बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको एक बिजनेस प्लान (Business Idea) के बारे में बता रहे हैं। आज के समय इस बिजनेस की काफी डिमांड है। सबसे खास बात यह है कि आप यह बिजनेस घर से कर सकते हैं। आइए इस बिजनेस डिटेल के बारे में बताते हैं।


इसे भी पढ़ें- PPF Scheme को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, अब खाताधारकों को मिलेगा दोगुना ब्याज, जानें डिटेल

हम जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं उसका नाम कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने का बिजनेस (Cardboard Box Making Business) है। इसकी जरूरत हर छोटी से बड़ी चीज पैकिंग के लिए होती है। अगर आपको सामान की बेहतर पैकिंग की तालाश करते हैं तो आप यह बिजनेस (Cardboard Box Manufacturing Business) कर सकते हैं।

होगी बंपर कमाई

यह बिजनेस काफी डिमांड में रहता है और साथ ही काफी प्रॉफिट वाला बिजनेस है। इसमें हर महीने आप आसानी से 5 से 10 लाख रुपये तक कमा लेंगे।

Cardboard Box Making Business क्या है?

बाजार में कार्डबोर्ड बिजनेस की काफी डिमांड में है और यह आमतौर पर ऑनलाइन स्टोर द्वारा इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि इसका इस्तेमाल पैकिजिंग से लेकर माल के परिवहन तक हर चीज के लिए किया जाता है। इसके साथ ही इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल घरेलू सामानों को स्थानांतरित करने के लिए भी किया जाता है। कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने के लिए क्राफ्ट पेपर की जरूरत पड़ती है, जो 40 रुपये किलो में बिकता है। आप जितनी अच्छी क्वॉलिटी वाला क्राफ्ट पेपर का इस्तेमाल करेंगे उतना ही बेहतर क्वॉलिटी वाले बॉक्स बनेंगे।

करीब 5000 वर्ग फुट जगह की जरूरत पड़ेगी

इस कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने के बिजनेस को करने के लिए करीब 5000 वर्ग फीट जगह की जरूरत पड़ती है। दरअसल प्लांट लगाना पड़ता है। साथ ही सामान रखने के लिए गोदाम की जरूरत पड़ती है। बिजनेस में दो तरह की मशीनें हैं। एक सेमी ऑटोमेटिक मशीन और दूसरी फुल ऑटोमेटिक मशीन की जरूरत पड़ती है।

कितना पैसे की जरूरत पड़ेगी

कार्डबोर्ड बॉक्स बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए कम निवेश करना होगा। अगर आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन लेते हैं तो 20 लाख रुपये तक का निवेश करना हॉग। वहीं एक एक फुल ऑटोमेटिक मशीन खरीदता है तो 50 लाख रुपये का निवेश करना होगा।

इसे भी पढ़ें- कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, सरकार के फैसले के बाद पेंशनधारकों को होगा तगड़ा फायदा, जानें डिटेल

कितनी होगी कमाई?

आज के समय कई ई-कॉमर्स कंपनियां हैं जो ये बॉक्स खरीदती हैं। इस बिजनेस में काफी अच्छी कमाई होती है और प्रॉफिट मार्जिन भी काफी अच्छा होता है। अगर आप इस बिजनेस की मार्केटिंग काफी अच्छे तरीके से करते हैं तो आप यह बिजनेस करके हर महीने 5 से 10 लाख रुपये कमा सकते हैं।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.