HomeबिजनेसSSY: घर में बिटिया तो खुशी का नहीं ठिकाना, मोदी सरकार शादी...

SSY: घर में बिटिया तो खुशी का नहीं ठिकाना, मोदी सरकार शादी के लिए दे रही 64 लाख रुपये, जल्द करें यह काम

नई दिल्लीः अगर आपके घर-परिवार में बिटिया का जन्म हुआ है तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। अब आपकी बिटिया आपके लिए बोझ नहीं होगी, क्योंकि सरकार ने एक ऐसी ही धांसू स्कीम का आगाज कर दिया है। स्कीम ऐसी की आप जुड़कर एक मुश्त मोटा पैसा निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको बिटिया के नाम से एक अकाउंट ओपन कराने की जरूरत होगी। इसके बाद निवेश करना होता है, फिर पढ़ाई और शादी के समय एक मुश्त पैसा मिल जाता है।

सरकार द्वारा शुरू की गई स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है, जो इन दिनों लोगों के बीच गदर मचा रही है। इसका मकसद बेटियों को आर्थिक रूप से समर्द्ध बनाना है। इससे जुड़ने के लिए आपको पहले कुछ निवेश करने की जरूरत होगी।

  • जानिए योजना से जुड़ने के लिए जरूरी बातें

मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना जुड़ने के लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं। इसमें सबसे पहले तो आपकी बिटिया की उम्र 10 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। एक अभिभावक अधिक से अधिक 2 बेटियों के नाम से अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। इसके बाद एक वित्तीय वर्ष के दौरान अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश आराम से कर सकते हैं।

इपर सालाना 250 रुपये का निवेश करना जरूरी होगा। यदि आपने गलती से सुकन्या समृद्धि खाते में एक 1.5 लाख रुपये से ज्यादा जमा कर दिया है तो यह रकम ब्याज के लिए नहीं कैलकुलेट करनी होगी। इस रकम को डिपॉजिटर्स के खाते में रिटर्न कर दिया जाएगा। स्कीम के अनुसार, इस खाते में 15 साल तक जमा किया जा सकता है। इसमें निवेशक 7.6 प्रतिशत सालाना का ब्याज का लाभ मिलता रहेगा।

  • मिलेंगे इतने लाख रुपये

सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ने के बाद फिर आपकी मौद है। मान लीजिए यदि यह ब्याज दरें बरकरार रहती हैं और 14 साल तक आप हर वर्ष1 .50 लाख रुपये हर साल का अधिकत प्रीमियम भरना होगा। ऐसा आपको 14 साल तक करना होगा. 14 साल में 7.6 प्रतिशत सालाना सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से यह रकम 37,98,225 रुपये हो जाएगी। 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 63,42,589 रुपये का लाभ मिल जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular