नई दिल्लीः आधुनिक जमाने में हर कोई अपनी बिटिया का भविष्य संवारना चाहता है, जिसके लिए लोग बड़े-बड़े कदम भी उठाते हैं। अब आप भी अपनी बेटी को लेकर बिल्कुल भी चिंता ना करें। बेटियों के लिए अब कई ऐसी स्कीम चलाई जा रही हैं, जिनमें थोड़ा निवेश करने पर ही आप पढ़ाई और शादी की टेंशन से बिल्कुल मुक्त हो जा जाएंगे। आप आंख बंद करें निवेश कर दें, क्योंकि कई बार पैसा डूब जाता है।

अब आप चिंता ना करें, क्योंकि ऐसा नहीं होने जा रहा है हम आपको बिल्कु सुरक्षित निवेश के बारे में बताने जा रहे हैं। यहां आपको पैसे जमा करने पर फुल फायदा मिलेगा, जिससे आपकी बिटियां के सब काम हो जाएंगे। सरकार द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम से जुड़ने के लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा। इस स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है, जिसमें भरपूर पैसा है।

  • हर महीने जमा करने होगा इतना रुपये

अगर आप सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो फिर आपकी मौज है। आप इस स्कीम से जुड़कर बंपर फायदा कमा सकते हैं। इसमें आपको पहले हर महीना कुछ निवेश करने की जरूरत होगी। इसमें आप अपने बेटी के नाम अकाउंट खुलवाकर हर महीना 250 रुपये का निवेश कर सकते हैं। सरकार ने बेटियों के फ्यूचर संवारने के लिए यह स्कीम शुरू की है। इसमें आप आराम से 1.5 लाख रुपये तक का अधिकतम निवेश कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप इस योजना में हर महीना 3,000 रुपये का भी निवेश कर सकते हैं, जिस हिसाब से आपको रोजाना 1,00 रुपये का निवेश करना होगा।

  • इतनी उम्र में ओपन कराएं बेटी का खाता

सुनक्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इससे जुड़ने के लिए आपकी बिटिया की न्यूनतम उम्र 10 साल होना जरूरी है। इसके बाद आपको लगातार 5 साल निवेश करना होगा। आपकी बेटी की उम्र जब 18 साल हो जाए तो आप ब्याज सहित आधी रकम निकाल सकते हैं।

वर्तमान में इस योजना पर बेटी को 7.6 फीसदी के हिसाब से ब्याज का लाभ मिल रहा है। इतना ही नहीं 21 साल की उम्र में आप सारा पैसा निकाल सकते हैं। यह योजना एलआईसी की ओर से चलाई जा रही है। इसके लिए आपको जल्द आवेदन करने की जरूरत होगी।


Latest News