नई दिल्ली, Senior Citizen Pension Scheme: सरकार ने देश के वृद्ध लोगों को ध्यान में रखते हुए बहुत से फैसले लिए हैं। इन फैसलों को लेने के पीछे का मूल कारण था वृद्ध लोगों की वृद्धावस्था में थोड़ी आसानी पैदा करना। इसी कारण सरकार ने बहुत सी योजनाएं बनाई जैसे कि अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)। ऐसी ही एक योजना के साथ सरकार एक बार फिर आई है। इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) इस योजना के तहत 60 साल से ऊपर की उम्र के लोग 1 लाख 11 हज़ार रुपए पा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे…

प्रधानमंत्री वय वंदन योजना की शुरुआत का मकसद मूल रूप से हर बुज़ुर्ग व्यक्ति को जीवन के सबसे कठिन पड़ाव यानी की वृद्धावस्था में पूरी तरह आत्मनिर्भर बनाने का था। इस योजना से सरकार का यही सोचना था कि वृद्धावस्था में किसी भी वृद्ध व्यक्ति को पैसों के लिए किसी का भी मोहताज न होना पड़े।

इस योजना से जुड़ने के लिए आप की उम्र कम से कम 60 साल तक की होनी चाहिए। अगर आप 60 साल या उस से ज़्यादा की उम्र के हैं केवल तब ही आप इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इस योजना में निवेश करने के लिए को निर्धारित समय नहीं है और आप इस योजना में लगभग 15 लाख रुपयों तक निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के संचालन और पूरी प्रक्रिया की जिम्मेदारी सरकार ने लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन यानी की एलआईसी को सौंप दी है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts