2 Rupee Note: पुराने नोटों को खरीदने और बेचने का व्यापार भारत में बढ़ता जा रहा है। जहां पहले यह सिर्फ विदेशों में ही सीमित था, वही करोना काल के बाद अब इसे भारत में भी किया जाने लगा है। लेकिन आज भी कई लोग जानकारी के अभाव में इसे कर नहीं पा रहे हैं। इन्हें पता ही नहीं है कि किस नोट की कितनी कीमत होती है और इन्हें कहां बेचा जा सकता है।

ऐसे में बहुत से वेबसाइट पर इसकी जानकारियां उपलब्ध है और हम भी आपको आज इसी बारे में बताने वाले हैं। जिन भी नोटों इस सीरियल नंबर में कुछ खास सीक्वेंस या नंबर देखने को मिलते हैं उनकी कीमत सबसे ज्यादा होती है। वहीं अगर आप ज्यादा पैसे कमाने चाहते हैं तो आपके पास पुराने जमाने के नोट या सिक्के होने चाहिए।

यह भी पढ़ें:-इस पुराने नोट की कीमत ने किया सबको हैरान, पढ़ें पूरी डिटेल

इनकी कीमत लाखों-करोड़ों में होती है। अगर आपके पास गुलामी के समय के सिक्के या नोट हैं तो आप आज के समय में लखपति बन सकते हैं। जहां उस समय के सिक्के और ₹1 की नोट की कीमत ₹10 लाख तक होती है वही ₹2 के नोट की कीमत भी काफी ज्यादा आंकी गई है। आज इस लेख में हम उसी ₹2 के नोट के बारे में बात करने वाले हैं जिसे बेचकर आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

₹2 के नोट को ब्रिटिश काल में जारी किया गया था इसे 3 मार्च 1943 को ब्रिटिश सरकार द्वारा जारी किया गया था और इसे 27 सितंबर 1957 तक चलाया गया था। बाद में इसे भारत सरकार द्वारा बंद कर दिया गया। इस पर आपको उस समय के राजा जॉर्ज छठवें की तस्वीर देखने को मिलती है।

वहीं पर उस समय पर गवर्नर जेबी ट्रेलर ने इस नोट पर अपने हस्ताक्षर किए हैं। आज के समय में अगर किसी के पास यह नोट मौजूद है तो इसे आप ऑनलाइन माध्यम से बेचा जा सकता हैं। जैसे कि आपको पता ही होगा कि देश में कई ऐसी वेबसाइट जैसे कि Olx,Quikr, Ebay, Coinbazaar मौजूद है।

यहां पर पुरानी चीजों को बेचा जाता है। आप इन्हीं वेबसाइट पर जाकर इसे बेच सकते हैं। यहां आप इन नोटों की कीमत खुद से ही डिसाइड कर सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि फिलहाल ऐसे नोटों की कीमत 8 से 10 लाख रुपए के बीच होती है। अगर नोट की कंडीशन अच्छी है तो आप इससे 10 लाख तक में बेच सकते हैं। यह आज के समय में प्रॉफिटेबल बिजनेस में गिना जाता है।


Latest News