Homeबिजनेसनोट बेचना हुआ और भी आसान, बस इस प्रोसेस को पूरा कर...

नोट बेचना हुआ और भी आसान, बस इस प्रोसेस को पूरा कर कमाएं लाखों, पढ़ें डिटेल

Sell Old Notes and Coin: भारत में एक समय था जब लोगों को पुराने नोट और सिक्के को इकट्ठा करने का काफी शौक हुआ करता था। लेकिन धीरे-धीरे यह चलन काफी कम हो गया था। लेकिन अब फिर से यह शुरू हो गया है। ऐसा होने के पीछे पुराने नोट और सिक्कों की कीमत का बढ़ना है।

आज के समय में इन पुराने नोट और सिक्कों की कीमत काफी ज्यादा होती है। वहीं अगर आप का नोट बेहद ही खास है, तो इसकी कीमत लाखों-करोड़ों में जा सकती है। लेकिन आपको हमेशा ही पुराने नोट और सिक्कों को बेचने में सावधानी बरतनी चाहिए।

आज के समय में इस क्षेत्र में बहुत से ठग घुस गए है। वह आपको ठक्कर आपसे पैसे निकलवा लेते हैं। इसीलिए समय-समय पर आरबीआई गाइडलाइंस भी जारी करती रहती है। अगर आप भी पुराने नोट और सिक्कों को इकट्ठा कर उन्हें खरीदने और बेचने का शौक रखते हैं तो आज यह खबर आपके लिए ही है।

यह भी पढ़ें:-गरीब भी होंगे मालामाल, 20 के नोट पर लिखा यह नंबर तो फिर 12 लाख रुपये में आज ही करें बिक्री

आज हम आपको बेहद आसान तरीके से पुराने सिक्कों और नोटों को बेचने का तरीका बताएंगे। इस तरीके से आप काफी अच्छे पैसे बहुत ही कम समय में कमा सकते हैं। मान लीजिए आपके पास वह ₹5 का नोट है जिसके पीछे ट्रैक्टर चलाता हुआ किसान बना हुआ है। इस हरे कलर के नोट की कीमत लाखों में तभी होगी जब उसके सीरियल नंबर में 786 अंक देखने को मिलेगा।

अगर आपके इस नोट में 786 अंक अंकित है तो इसकी कीमत 5 लाख से लेकर 10 लाख के बीच है। अब अगर आप इस नोट को बेचना चाहते हैं तो इसे बेचने का सबसे आसान माध्यम ऑनलाइन वेबसाइट पर इसे लिस्ट करना है।

देश में आज के समय कई ऐसे कई ई कॉमर्स वेबसाइट है जिस पर आप सामानों को बेच और खरीद सकते हैं। ऐसे ही कुछ वेबसाइट पर आप अपने पुराने नोट को बेच सकते हैं। इन वेबसाइट में Ebay, Coinbazaar आदि प्रमुख है। यहां पर जाकर आप सेलर के रूप में खुद को रजिस्टर करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के तुरंत बाद आप अपने सिक्के की तस्वीर खींच यहां पर बेचने के लिए लिस्ट कर सकते हैं।

सबसे आसान तरीकों में यही तरीका शुमार है। ऐसा करने के तुरंत बाद ही इच्छुक व्यक्ति आपके पर्सनल डिटेल के जरिए आपसे संपर्क करेंगे और आप उन्हें यह नोट बेच सकेंगे। इस प्रोसेस को करने के लिए आपको वेबसाइट को किसी भी प्रकार का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। यह सारा काम फ्री में हो जाएगा और आप अपने नोट के जरिए लाखों रुपए कमा भी लेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular