नई दिल्ली। Sarkari Scheme : अब छोटे कारोबार करने वाले व्यापारियों को पैसों की चिंता नहीं होगी। अक्सर छोटे कारोबारियों को पैसों को लेकर काफी परेशानी होती है, यहां तक ​​कि उन्हें बैंक से कर्ज भी नहीं मिल पाता है। लेकिन अब यह समस्या खत्म होने वाली है। छोटे कारोबारियों और दुकानदारों के लिए केंद्र सरकार की ओर से योजना तैयार की जा रही है. सरकार नाममात्र के ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराने की योजना शुरू करने पर विचार कर रही है।

सरकार शुरू करेगी बिजनेस क्रेडिट कार्ड

केंद्र सरकार किसान क्रेडिट कार्ड की तरह ही व्यापार क्रेडिट कार्ड योजना शुरू करने की योजना बना रही है। किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) में सरकार किसानों को बेहद कम ब्याज पर 3 लाख रुपये तक का कर्ज देती है। बिजनेस क्रेडिट कार्ड (बीसीसी) के जरिए छोटे कारोबारियों को बिना कुछ गिरवी रखे आसानी से कर्ज मिल जाएगा और उस पर ब्याज भी काफी कम होगा। केंद्र सरकार जल्द ही इसे राष्ट्रीय स्तर पर लॉन्च करने जा रही है.

कई बैंकों से हो रही बातचीत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए संसद की स्टैंडिंग कमेटी वित्त मंत्रालय समेत कई बैंकों से बातचीत कर रही है. भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDB) को इसकी नोडल एजेंसी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है और जल्द ही इसे हरी झंडी मिलने की उम्मीद है.

एक लाख रुपए तक का लोन आपको आसानी से मिल जाएगा

केंद्र सरकार की मंशा छोटे कारोबारियों और दुकानदारों को आसानी से और कम ब्याज पर कर्ज देने की हो सकती है. बिजनेस क्रेडिट कार्ड (बीसीसी) के जरिए 50000 रुपये से 1 लाख रुपये तक का कर्ज मिलेगा।बिजनेस क्रेडिट कार्ड जारी होने से किराना दुकानदार और अन्य छोटे व्यवसाय के मालिक भी पैसे ले सकेंगे। संसदीय समिति ने सिफारिश की है कि बैंक तय करेंगे कि किसी उद्यमी या व्यवसायी को कितना कर्ज दिया जाए। व्यापार क्रेडिट कार्ड के माध्यम से छोटे व्यवसायों को लॉयल्टी पॉइंट, रिवॉर्ड कैश बैक और अन्य लाभ भी मिलेंगे।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts