Sarkari Job: युवाओं की लगी लॉटरी, 10वीं और 12वीं पास भी बनेंगे शिक्षक, फटाफट करें आवेदन

By

Timesbull

नई दिल्लीः शिक्षक बनने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी पाने का एक सुनहरा मौका है जो उमीदवार शिक्षक बनना चाहते हैं।उनके लिए दिल्ली सरकार ने प्राइमरी पदों के लिए शिक्षकों की भर्ती निकाली है। यह भर्ती गेस्ट टीचरों का एक पैनल बनाने के लिए निकाली गई है वहीं गेस्ट टीचरों की नियुक्ति अस्थाई होगी। और उसी अधार पे शिक्षको को वेतन भी दी जाएगी।वहीं इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए 15 जनवरी 2023 से 31 जनवरी 2023 तक आवेदन कर सकते हैं।


वहीं दिल्ली सरकार की तरफ से निकाली गई प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती के नोटिफिकेशन के मुताबिक एससी, एसटी, ओबीसी व विकलांग अभ्यर्थियों को आरक्षण व आयु सीमा में छूट मिलेगी। शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होनी है। जिसे देखते हुए विभाग की तरफ से कहा गया है कि उम्मीदवार विभाग को आवेदन करने के बाद कोई हार्ड कॉपी नहीं भेजें।इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 जनवरी से शुरू हो चुकी है। उम्मीदवार 31 जनवरी तक प्राइमरी शिक्षक के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जो इच्छुक अभ्यर्थी इस आवेदन को भरना चाहते हैं वह जल्द से जल्द आवेदन की प्रक्रिया पूरी करके इस आवेदन को भरें। वहीं आवेदन करते हुए हर जानकारी को पढ़े और उसे अच्छी तरीके से बने ताकि कोई चूक ना हो जाए।

  • इस प्रकार होगा चयन

रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली सरकार के स्कूलों में प्राइमरी शिक्षकों का चयन मेरिट के आधार पर होगा।इस भर्ती में 10वीं, 12वीं और स्पेशल एजुकेशन के मार्क्स जोड़े जाएंगे।10वीं से 20 मार्क्स, 12वीं से 35 और स्पेशल एजुकेशन 45 मार्क्स को जोड़ा जाएगा। यानी मेरिट कुल 100 अंकों की होगी। वहीं केवल सीटीईटी पास ही स्पेशल एजुकेटर पद के लिए आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती के लिए सीटीईटी पास ही इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसी लिए उम्मीदवार के लिए यह अच्छा मौका है क्योंकि इस आवेदन में पास होने के लिए आपको कोई परीक्षा देने की जरूरत नहीं है ना ही कोई इंटरव्यू बल्कि इस परीक्षा में आपके 10वीं और 12वीं और ग्रेजुएशन के नंबर के हिसाब से आपका चयन किया जाएगा।

  • निर्धारित आयु सीमा

दिल्ली में गेस्ट टीचर की इस वैकेंसी में आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों की उम्र 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। वहीं एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल और एबीसी उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी गई है।इसके अलावा दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को 10 साल की छूट मिली है।

  • इस प्रकार करे आवेदन

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट edudel.nic.in पर जाना होगा।
वेबसाइट की होम पेज पर RE/Recruitment के लिंक पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद Guest Teacher Recruitment 2023 के लिंक पर जाएं। और फ़िर Apply Now के ऑप्शन पर क्लिक करें।
अगले पेज पर मांगी गई डिटेल्स से रजिस्ट्रेशन कर लें।
रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की ओर से युवाओं को रोजगार देने के लिए बड़े-बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। देशभर में कुछ दिनों पहले से रोजगार का स्तर कम होने बेरोजगारी काफी बढ़ी है, जिससे युवाओं को झटका लगा है।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.