Homeबिजनेसआज ही लगवा लें सोलर पैनल, बिजली बिल से मिलेगा छुटकारा, सरकार...

आज ही लगवा लें सोलर पैनल, बिजली बिल से मिलेगा छुटकारा, सरकार दे रही पैसा

नई दिल्ली: सरकार देश के आमजनों के लिए कई सारी योजनाओं चलाई रहती है, जिससे लोगों को फायदा मिल सके। ऐसे ही सरकार द्वारा योजना चलाई जा रही है, जिसका नाम सोलर पैनल योजना (Solar Panel Yojana) है। इस योजना के जरिए सोलर पैनल लगाने पर छूट मिलेगी।

वैसे देखा जाए तो आज के समय बिजली की काफी समस्या है। वहीं दूसरी तरफ बिजली का बिल इतना ज्यादा आता है कि आम आदमी के खर्चे बढ़ जाते हैं। सोलर पैनल लगाने से आपको हरदम मिलेगी और बिजली के बिल से भी छुटकारा मिलेगा। एक तरह से देखा जाए तो आपको हमेशा फ्री बिजली मिलेगी।

टीवी, फ्रीज और पानी का मोटर चल सकेगा

आप घर की छत पर सोलर पैनल लगवाकर अपने जरूरत के लिए बिजली पैदा कर सकते हैं। सरकार इसके लिए सब्सिडी देती है। हालांकि सोलर पैनल लगवाने से पहले यह जानकारी हासिल कर लें कि आपके घर में कितनी बजली की खपत होती है। मान लीजिए आप अपने घर में  2-3 पंखे, एक फ्रिज, 6-8 LED लाइटें, एक पानी का मोटर और टीवी जैसी चीजें बिजली से चलाते हैं तो ऐसे में आपको 6 से 8 यूनिट बिजली की जरूरत तो पड़ेगी ही।

नए टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल

अब 6 से 8 यूनिट बिजली के उत्पादन के लिए आपको दो किलोवाट के सोलर पैनल लगवाने की जरूरत पड़ेगी। इस समय मोनोपर्क बाइफीशियल सोलर पैनल नई टेक्नोलॉजी के हैं। इन सोलर पैनल में आगे और पीछे दोनों तरफ से पावर जनरेट होती है। ऐसे में चार सोलर पैनल दो किलोवाट के लिए पर्याप्त होंगे। देखा जाए तो देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (Ministry of New & Renewable Energy) ने सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत की है।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Subsidy Scheme) का फायदा लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। सरकार सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशन पर सब्सिडी देती है।

इसमें आप सरकार की मदद से घर की छत पर सोलर पैनल लगा सकेंगे। सोलर पैनल लगाने के बाद आपको करीब 20-25 साल तक मुफ्त बिजली मिलेगी। इसके लिए आपको नजदीकी ऑफिस में जाकर बात करनी होगी। इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov. in पर जा सकते हैं।

बता दें कि सोलर पैनल लगाने के लिए आपके पास कम से कम 10 वर्ग मीटर जगह होनी चाहिए। अगर आप  3 किलो वॉट तक के सोलर पैनल लगवाते हैं तो सरकार की तरफ से 40 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। वहीं अगर 3 से 10 किलो वॉट वाला सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको 20 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी।

कैसे करें Solar Rooftop Scheme के लिए ऑनलाइन आवेदन?

इसके लिए आपको सबसे पहले solarrooftop.gov.in पर जाना होगा।

यहां जाकर अपने राज्य को चुने।

अब आपके समाने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।

अब फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी भर दें।

अब फॉर्म को सबमिट कर दें।

DISCOM से अप्रूवल के लिए प्रतीक्षा करें। अप्रूवल मिलने के बाद DISCOM पैनल में किसी भी रजिस्टर विक्रेता से सोलर पैनल लगवाएं।

इसके आलावा आप टोल फ्री नंबर 1800-180-3333 पर बात कर सकते हैं। इनसे बात करके भी आप सारी जानकारी ले सकते हैं और अपने घर की छत पर सोलर पैनल इंस्टाल करवा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular