786 Number Note: अभी के समय में नौकरी की हालत बहुत ही खराब है। कई लोग नौकरी की तलाश में घूमते रहते हैं। लेकिन अगर आपको पता चले कि आप घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं तो फिर कैसा रहेगा। यह सुनने में थोड़ा सा अजीब लगता है लेकिन या बिल्कुल सच है।

आप चाहे तो घर बैठे ही लाखों रुपए कमा सकते हैं। बस इसके लिए आपको थोड़ा सा ज्ञान होना चाहिए। देश में कई लोग ऐसे हैं जो आज भी पुराने सिक्के और नोटों में दिलचस्पी रखते हैं। इनके पास एक से बढ़कर एक पुराने सिक्के और नोट मिल जाते हैं। आज के समय में अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन सिक्कों और नोटों की कीमत काफी ज्यादा है।

इन्हें बेचकर आप 1 दिन में लाखों रुपए कमा सकते हैं। बस इसके लिए आपको इन नोट और सिक्कों की समझ होनी चाहिए। आज इस आर्टिकल में हम एक ऐसे नोट के बारे में बात करेंगे जिससे खुद भारतीय रिजर्व बैंक ने बेहद ही खास कहा है। उन्होंने बताया है कि जिनके पास भी यह नोट है वह अपने आपको लकी मान सकते हैं। तो आखिर इस नोट में ऐसी क्या खासियत है उसके बारे में जानते हैं।

RBI द्वारा घोषित खास नोट

यह नोट कोई कोई अजूबा नहीं है बल्कि आज के समय में बहुत ही कम देखा जा रहा ₹5 का नोट है। 90 और 21वीं सदी के शुरुआत में ₹5 के नोट काफी देखे जाते थे। लेकिन धीरे-धीरे इनकी संख्या कम हो गई है। हम सभी ने बचपन में उस हरे रंग के नोट को देखा होगा जिसके पीछे ट्रैक्टर चलाता हुआ किसान बना हुआ है।

वह नोट हमेशा से अन्य नोटों से अलग दिखता था। इसी ₹5 की नोट की कीमत आज के समय अकल्पनीय है। आप इसे कितने भी कीमत पर बेच सकते हैं। लेकिन आपके पास सिर्फ यह नोट ही नहीं होना चाहिए बल्कि इस नोट पर लिखा सीरियल नंबर से खास बनाता है। ₹5 के नोट पर 786 अंक लिखा हुआ है तो यह काफी कीमती है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि इस अंक को इस्लाम धर्म में बेहद ही खास माना जाता है। लोग इसे खरीदने के लिए मुंह मांगी कीमत देने को भी तैयार रहते हैं। आरबीआई ने भी खुद इसे बहुत ही खास माना है क्योंकि इसे बहुत ही कम मात्रा में बनाया गया था। अगर आपके पास यह नोट है तो फिर आप करोड़ों रुपए कमा सकते हैं।


Latest News