नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए एक  सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है।  ऐसे में इस बैंक में खाताधारकों  ने लिए बड़ी खबर है। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक लगातार ऐसी  कार्रवाई करता रहता हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, आरबीआई ने महाराष्ट्र के सांगली में स्थित सरजेरोदादा नाइक शिराला सहकारी बैंक का लाइसेंस केंसल कर दिया है। रिपोर्ट में इसके पीछे की वजह बैंक के पास पर्याप्त पूंजी न होने और कमाई की संभावनाएं कम होने के कारण यह कदम उठाया गया है। ये भी पढ़ें-  आधार-पैन लिंक से लेकर ये 7 जरूरी काम, 31 मार्च निपटा लें, नहीं तो हो सकता है नुकसान!

भारतीय रिजर्व बैंक ने महाराष्ट्र की एक सहकारी बैंक पर बड़ी कार्रवाई की है। भारतीय रिजर्व बैंक ने सांगली स्थित सरजेरोदादा नाइक शिराला सहकारी बैंक का लाइसेंस केंसल कर दिया है। आरबीआई की ओर से कहा गया है कि बुधवार का कारोबारी दिन खत्म होने के बाद आज गुरुवार से इसके बैंकिंग कारोबार पर रोक लगा दी गई है।

इसलिए की गई कार्रवाई
सांगली स्थित सरजेरोदादा नाइक शिराला सहकारी बैंक  पर की गई इस कार्रवाई का कारण बताते हुए बयान में कहा गया कि सरजेरोदादा नाइक शिराला सहकारी बैंक के पास पर्याप्त पूंजी न होने और कमाई की संभावनाएं कम होने के कारण यह कदम उठाया गया है।

जमाकर्ताओं को मिलेंगे 5 लाख रुपये

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि लिक्विडेशन पर प्रत्येक जमाकर्ता जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (DICGC) से 5 लाख रुपये की मौद्रिक सीमा तक जमा बीमा दावा राशि प्राप्त करने का हकदार होगा। बता दें कि 27 जनवरी, 2022 तक, DICGC ने बैंक के संबंधित जमाकर्ताओं से प्राप्त इच्छा के आधार पर कुल बीमित जमा राशि में से 64.70 करोड़ रुपये स्वीकृत किए थे। ये भी पढ़ें- 7 मार्च को मंहगे पेट्रोल खर्च से टेंशन फ्री करने आ रही 500 KM रेंज वाली धांकड़ इलेक्ट्रिक कार, गजब फीचर्स के साथ कीमत होगी बस इतनी! 

लगातार सख्त हो रहा आरबीआई
बता दें कि नियमों का उल्लंघन करने के मामले में बैंकों पर आरबीआई का रुख सख्त होता जा रहा है। बीते दिनों रिजर्व बैंक ने तीन सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया था।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts