Ration Card Update: सुबह होते ही राशन कार्डधारकों पर मेहरबान हुई सरकार, फ्री, गेंहू और चावल के बाद अब मिलेगा यह छप्परफाड़ लाभ

By

Timesbull

नई दिल्लीः अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। इन दिनों केंद्र व राज्य सरकारें राशन कार्डधारकों की मदद को आगे आ रही हैं, जिसका फायदा आप आराम से उठा सकते हैं। सरकार ने इस दौरान राशन कार्डधारकों के लिए एक बेहतरीन सुविधा शुरू कर दी है, जिसके लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं। सरकार वैसे भी राशन कार्डधारकों को काफी दिनों से फ्री गेंहू, चावल और चीनी का लाभ दिया जा रहा है, जिससे हर कोई खुश हो रहा है। अगर आप गरीबी श्रेणी या इससे नीचे आते हैं तो फिर ध्यान रखने की जरूरत है। आप अपना राशन कार्ड बनवा लें, क्योंकि सरकार की ओर से राशन कार्डधारकों के लिए एक और फेसिलिटी का आगाज कर दिया है। सरकार द्वारा अब इन लोगों का आयुष्मान कार्ड बनवाया जा रहा है, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी रौक दिख रही है। इसके लिए कुछ शर्तें तय की गई है, जिनका पालन करना जरूरी है।


  • जानिए कहां बनाएं जा रहे आयुष्मान कार्ड

सरकार द्वारा आयुष्मान की सुविधा प्रदान की जा रही है, जिसके लिए कुछ जरूरी शर्तें तय की गई हैं। इसके लिए सबसे पहले तो हिमाचल प्रदेश का स्थायी निवासी होना जरूरी है। हिमाचल प्रदेश में 19.50 लाख राशनकार्ड धारकों की संख्या है। इन्‍हें राशन ड‍िपो से अगले महीने से आधा किलो ज्यादा आटा का लाभ मिलेगा। इतना ही नहीं चावल की मात्रा में क‍िसी तरह परिवर्तन नहीं किया गया है। यह पहले की ही तरह छह किलो म‍िलता रहेगा। राज्‍य सरकार की इस पहल से एक हजार कुंतल आटे की खपत बढ़ जाएगी।

  • अब मिलेगा इतना आटा

जानकारी के लिए मुताबिक, खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग की ओर से राज्‍य के ल‍िए दिसंबर के लिए राशन का अलाटमेंट जारी किया गया है। नवंबर में राशन कार्डधारोकं को साढ़े 12 किलो आटे का वितरण किया गया था। अब नई योजना के तहत दिसंबर में 13 किलो आटा देने का नियम बनाया गया है। राशनकार्ड धारकों को सस्ते राशन के तहत तीन दालें माश, मलका और दाल चना, 2 लीटर तेल (रिफाइंड और सरसों), प्रत‍ि व्‍यक्‍त‍ि 500 ग्राम चीनी और एक किलो नमक शामिल कर दिया गया है।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.