नई दिल्लीः कोरोना वायरस संक्रमण काल में आम लोगों से लेकर उद्योग जगत तक को खासा नुकसान भुगतना पड़ा है, जिसे पूरा करने को हर कोई एड़ी से चोटी तक जोर लगा रहा है। ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए सरकार ने आम लोगों को फ्री राशन देकर बड़ी आर्थिक मदद देने का काम किया है।

केंद्र व राज्यों सरकारों ने अपनी ओर से मदद करने में कोई कंजूसी नहीं की है। इस बीच अगर आपको भी फ्री राशन मिल रहा है तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। ऐसे में आपको यह जानना जरूरी होगा कि किन स्थितियों में राशन कार्ड सरेंडर करना चाहिए। सरकार की ओर से राशन कार्ड के लिए कौन पात्र हैं इसके लिए कुछ नियम बनाए हैं, जिन्हें जान लेना बेहद जरूरी है।

  • राशन कार्ड जमा करने से पहले जानें नियम

कुछ दिन पहले चर्चा थी कि राशन कार्ड धारकों से गल्ले की वसूली का काम किया जाएगा, लेकिन सरकार ने इस बात इनकार कर अफवाहों पर विराम लगा दिया। हालांकि सरकार ने वसूली पर कोई बयान जारी नहीं किया है। फिर भी अगर आप भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो पहले इसकी पात्रता जरूर जान लें। इसके बाद आप तय कर सकते हैं कि आपको कार्ड सरेंडर करना है या नहीं।

  • ये चीजें आपके पास तो राशन कार्ड करें सरेंडर

फ्री राशन के नियम के तहत यद‍ि कार्ड धारक के पास खुद की आय से अर्ज‍ित 100 वर्ग मीटर का प्‍लाट/ फ्लैट या मकान, चार पहिया गाड़ी / ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस है या फिर गांव में दो लाख और शहर में तीन लाख सालाना से अधिक पारिवारिक इनकम है तो आप फ्री राशन का पात्र नहीं हैं। इसलिए आपको तत्काल तहसील और डीएसओ कार्यालय में राशन कार्ड सरेंडर करना होगा।

  • जानिए सरकार ने क्या कुछ कहाराशन कार्ड को लेकर तमाम खबरों के बीच यूपी सरकार ने यह साफ कर दिया है कि वसूली को लेकर कोई आदेश नहीं दिया गया है। समय-समय पर राशन कार्ड लाभार्थियों में छंटनी होती है। सरकार की ओर से राशन लाभर्थियों की रिपोर्ट तैयार जरूर की जा रही है, लेकिन वसूली को लेकर कोई फैसला नहीं आया है। राशन कार्ड की तरफ पीएम किसान योजना को लेकर भी यूपी में जांच शुरू हो गई है।
यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts