नई दिल्ली: Ration Card: अगर आप राशन कार्ड धारक हैं तो आपके लिए बड़ी अच्छी खबर है। दरअसल कुछ हाल ही में मीडिया में खबरें थी कि सरकार अपात्र लोगों से वसूली करेगी। इसके आलावा सरकार उनसे वसूली करेगी। लेकिन अब खबर सामने आई है कि अब वसूली का काम नहीं किया जाएगा, जिससे राशन कार्ड धारकों को बड़ी राहत मिली है। आपको बता दें कि खाद्य आपूर्ति विभाग ने अपने फैसले में बदलाव किया है। खाद्य आपूर्ति विभाग ने ऐलान किया है कि राशन कार्ड धारकों से गेंह और चावल की वसूली का काम नहीं किया जाएगा।

जाहिर है कि खाद्य आपूर्ति विभाग के इस फैसले के बाद राशन कार्ड धारकों में खुशी की लहर है। आपको बता दें कि कोरोना के समय से सरकार देश के सभी लोगों को फ्री राशन मुहैया करा रही थी। फ्री राशन लेने वालों में ऐसे लोग भी शामिल थे जो राशन लेने योग्य नहीं थे, लेकिन फिर भी फ्री राशन का लाभ उठा रहे थे। इसके बाद सरकार ने ऐसे लोगों पर शिकंजा कसने का विचार किया। सरकार ने ऐसे लोगों से राशन की वसूली और कार्रवाई करने का आदेश दिया था।

लेकिन अब राशन कार्ड धारकों से वसूली की चर्चा पर विराम लगाते हुए आपूर्ति विभाग ने चौंकाने वाला फैसला लिया है। फ्री राशन कार्ड धारकों के लिए आपूर्ति विभाग ने बड़ा आदेश जारी करते हुए वसूली का आदेश वापस ले लिया है। इससे राशन कार्डधारकों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

दरअसल, यह आदेश गाजियाबाद जिला के आपूर्ति विभाग ने दिया है। यहां आपूर्ति विभाग ने वसूली करने वाले आदेश को वापस करने फैसला ले लिया है। मई महीने में गाजियाबाद में जिला पूर्ति विभाग की ओर से अपात्र कार्ड धारकों से वसूली को लेकर कई बार गाइडलान जारी की गई थी।

आपूर्त विभाग ने आदेश वापस लेकर ऐसी सभी चर्चाओं पर पूर्ण विराम लगा दिया है। कार्डधारकों को किसी भी तरह से बिना वजह डरने की जरूरत नहीं है। अपात्र कार्डधारकों से वसूली को लेकर जिलापूर्ति विभाग की ओर से स्थिति स्पष्ट की गई है।

इसलिए दिया गया आदेश:

वहीं, जानकारी के मुताबिक, अपात्र कार्डधारकों में एक भ्रम था कि कही राशन की वसूली ना की जाए। इसके चलते राशन कार्ड सरेंडर करने वाले लोगों की लंबी लाइनें लगी थीं। उनकी इस समस्या को दूर करते हुए जिलापूर्ति विभाग की ओर से फिर से दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। जिलापूर्ति अधिकारी डॉ. सीमा के अनुसार, शहर और गांव दोनों क्षेत्रों के लिए अपात्र कार्डधारकों के लिए मानक जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अपात्र कार्ड धारक अपनी स्वेच्छा से अपना कार्ड जमा दें।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts