1 Rupee Coin: पुराने नोटों को बेचने का प्रचलन भारत में काफी बढ़ गया है। करोना काल में जब सभी लोग घर में बंद थे तो उन्होंने यह बिजनेस करना शुरू किया था और अब धीरे-धीरे यह लोगों के बीच पॉपुलर हो रहा है। इसके जरिए बहुत कम समय में ही आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में हमेशा ही पुराने नोट और सिक्कों की कीमत काफी अच्छी मिलती है। लोगों के नजरिए पर निर्भर करता है कि वह आपको इतने पैसे देते हैं। अगर आपके पास कुछ ऐसे सिक्के हैं जो ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण है उनके करोड़ों रुपए तक मिलते हैं।

वहीं अगर आपके पास 25- 30 साल पुराने सिक्के हैं उसके 50 हजार से 1 लाख तक मिल जाती हैं। यह करके एक्स्ट्रा इनकम जनरेट कर रहे हैं। आप भी ऐसा करना चाहते हैं पुराने नोट और सिक्कों के जरिए पैसे कमा सकते हैं। यहां हम आपको बताएंगे ₹1 से आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-पुराने नोट ओर सिक्के कर देंगे मालामाल, घर बैठे बनेंगे करोड़पति, देखिए बिक्री का सही तरीका

कीमती करेंसी की लिस्ट

1990 में एक रुपए के सिक्के पर चांदी से बनाया गया था। अगर आप उस सिक्के को आज के समय में बेचते हैं तो आप बेचते है तो काफी पैसे कमा सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में ऐसे सिक्कों को नीलाम किया जाता है नीलामी में उनकी बोली काफी बढ़ा चढ़ाकर लगाई जाती है।

वहीं अगर सिक्के पर वैष्णो देवी की तस्वीर मिल जाती है तो फिर आप इसकी मुंह मांगी कीमत लगा सकते हैं। ऐसे सिक्के धार्मिक रूप से बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाते है और लोग लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए लोग इसे घर में रखना पसंद करते हैं। फिलहाल ऐसे सिक्के बाजार में देखने को नहीं मिलते है अगर आपके पास है तो आप अमीर बन सकते हैं।

इसे बेचने के लिए आपको ई-कॉमर्स साइट पर जाना होगा। जैसे आप फ्लिपकार्ट अमेजॉन पर जाकर खरीदारी करते हैं। वैसे ही आप किसी भी वेबसाइट पर जाकर सेलर अकाउंट खोलकर अपने सिक्के को बेचने के लिए लिस्ट कर सकते हैं।


Latest News