नई दिल्ली: Government Scheme आज के समय में हर कोई निवेश करना चाहता है, जिससे कि फ्यूचर में काम आए। जिसमें बच्चों की पढ़ाई लिखाई, घर में किसी की दवाइयां का खर्च या फिर हॉयर एजुकेशन से संबंधित के अलावाऔर भी खर्च शामिल है। वही  देश में लोगों का भारतीय डाक विभाग के छोटी स्कीम्स पर खूब भरोसा करते हैं। पोस्ट ऑफिस ऐसी कई स्कीम्स को पेश करता है जिसमें ग्राहकों को  मोटा रिटर्न मिलता है। अगर आप भी सिक्योर और निश्चित मुनाफा कमाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम के खास स्कीम के बारे में हम आप को बताने जा रहे हैं, पूरी डिटेल्स को जानने कि लिए इस खबर को पूरा पढ़ें।

ये भी पढ़ें- Jio 5G Plans पर बड़ी जानकारी, करवाने होने मात्र इतने रुपये वाला रिचार्ज, सभी को नहीं मिलेगी सर्विस?

Yamaha RX100 के नए अवतार के लिए लोग हो रहे बेसब्र, जानें कब होगी लॉन्च

आप को बता दें पोस्ट ऑफिस एक से बढ़कर एक ग्राहकों के लिए खास सेविंग स्कीम को संचालित कर रहा है।  है जिसमें आप एक बार पैसा लगाकर हर महीने इंटरेस्ट के रूप में इसका फायदा ले सकेंगे। इस डाकघर मासिक आय योजना (Post Office Monthly Income Scheme Benefits) के कई बेनिफिट्स हैं। तो चलिए यहां पर आप को इस सेविंग स्कीम के बारे में बताते हैं।

कहां और कैसे खोलें Post Office MIS खाता?

आप को बता दें कि  डाकघर मासिक आय योजना (Post Office Monthly Income Scheme) को आप किसी भी डाकघर में खुलवा सकते है। वही इस स्कीम  के तहत कम से कम 1000 रुपये ज्यादा से ज्यादा 4।5 लाख रुपये जमा किया जा सकता है।

वही डाकघर मासिक आय योजना (Post Office Monthly Income Scheme)  के तहत इंट्रेस्ट रेट 6।6 फीसदी है।

यदि अगर बच्चे की उम्र 10 साल से अधिक है तो आप उसके नाम से ये अकाउंट (MIS Benefits) खुलवा सकते हैं। अगर बच्चे की उम्र 10 साल से कम है तो उसके बदले पैरेंट यह अकाउंट खुलवा सकते हैं।  इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 सालों की होती है, उसके बाद इसे बंद किया जा सकता है।।

ऐसे घर बैठे मिलेगें 2500 रुपये  

यदि आपके बच्चे की उम्र 10 साल है और आप उसके नाम पर 2 लाख रुपये जमा करते हैं तो हर महीने आपका इंट्रेस्ट 6.6 फीसदी की वर्तमान दर से 1100 रुपये बनेगा।

पांच साल में ये इंट्रेस्ट कुल 66 हजार रुपये बनेंगे और लास्ट में आपके 2 लाख रुपये रिटर्न भी हो जाएंगे। ऐसे ही अगर आप 4।5 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको करीब 2500 रुपये हर महीने मिलेंगे।

बच्चों को ऐसे काम आएगें पैसे

 घर बैठे रुपये मिलने से पैरेंट के लिए ये राशि एक अच्छी मदद बन सकती है।  इस तरह से छोटे से बच्चे के लिए आपको 1100 रुपये मिलेंगे जिसे आप उसकी पढ़ाई-लिखाई में इस्तेमाल कर सकते हैं।


Latest News