Homeबिजनेसलाखों बैंक ग्राहक ध्यान दें! फटाफट कर लें ये जरुरी काम, नहीं...

लाखों बैंक ग्राहक ध्यान दें! फटाफट कर लें ये जरुरी काम, नहीं तो बैंक खातें लेनदेन हो जाएगा बंद

नई दिल्ली: Punjab National Bank  KYC. देश के लाखों बैंक ग्राहको के लिए बेहद ही जरुरी खबर निकल के सामने आई है, जिससे फटाफट बैंक ग्राहक ये जरुरी काम कर लें नहीं तो बैंक खातें से लेनदेन नहीं कर पाएगें। यानि बैंक खाते से ना पैसे को निकाल पाएगें और ना ही जमा कर पाएगें।

दरअसल आप को बता दें कि अगर देश की सबसे बड़ी बैंक में से एक पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों है, तो आप के  लिए एक बहुत बड़ी खबर सामने आई है। आपको बता दें कि Punjab National Bank अपने ग्राहकों को कई समय से KYC अपडेट करने के लिए कह रहा है। लेकिन ग्राहकों की तरफ से बैंक को कोई भी अच्छा रिस्पांस नहीं मिल रहा है। ग्राहक बैंक की इस बात को बिल्कुल अनसुना कर रहे हैं। जिसके बाद अब बैंक में बड़ा फैसला लिया है। पंजाब नेशनल बैंक नहीं रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार अब 12 दिसंबर तक अपनी केवाईसी अपडेट करानी होगी।

ऐसे में लाखों ग्राहकों के लिए ध्यान देने वाली बात ये हैं कि फटाफट बैंक के जारी डेट से पहले काम कर लें नहीं पैसे को लेकर भारी परेशानी आने वाली है। वही PNB ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा- ‘अगर आपका अकाउंट 30।09।2022 तक केवाईसी अपडेट के लिए बकाया था, तो आपको इसके बारे में पहले ही सूचित कर दिया गया है। आपसे अनुरोध है कि 12।12।2022 से पहले अपने केवाईसी को अपडेट करने के लिए आधार शाखा से संपर्क करें।अपडेशन न होने के कारण आपके खाते का संचालन प्रतिबंधित भी हो सकता है।

जानिए क्या  है ई-केवाईसी वेरिफिकेशन

 ई- केवाईसी का फुल फॉर्म है नो यॉर कस्टूमर (Know Your Customer) यानी अपने ग्राहक की पहचान। इससे बैंक अपने ग्राहकों के कागज को अपडेट करने को कहती है, जिससे बैंक की सर्विस और सरकारी स्कीम का लाभ मिलता रहेगा।

बता दे की ग्राहकों को केवाईसी अपडेट करने के लिए एड्रेस प्रूफ, फोटो, पैन, आधार नंबर और मोबाइल नंबर देना होगा। इसके साथ ही आप ई-मेल भेजकर भी इस कार्य को पूरा कर सकते हैं। साथ ही बैंक की शाखा में जाकर केवाईसी अपडेट करने की प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। वह अगर आप ऑनलाइन बैंकिग को यूज कर रहे हैं तो ये काम घर बैठे ही काम कर सकते हैं। जिससे के लिए आप को बैंक जानें की भी जरुरत नहीं होती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular