नई दिल्ली। केंद्र सरकार अक्सर लोगों की जिंदिगी को सफल बनाने के लिए हमेशा ही नई नई स्कीमें लाती रहती है। इन स्कीमों का एक मात्र उद्देश्य होता है जनता की भलाई करना और उन्हें एक नई दिशा देना। इस योजना के तहत सरकार सभी को समाज में बराबर हक और सम्मान दिलाना चाहती है। इसी लिए केंद्र सरकार ने एक बार फिर जनता के लिए एक योजना चलाई है। इस योजना का नाम “प्रधान मंत्री श्रमयोग मानधन योजना” (PM Shramyogi Mandhan) है।

इस योजना के तहत सरकार ने असंगठित वर्ग के लोगों की आर्थिक रूप से सहायता करने की जिम्मेदारी उठाई है। आपको बता दें कि इस योजना के ज़रिए सरकार छोटे और मजलूम वर्ग के लोगों की आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए तत्पर है। इस योजना के तहत सरकार सभी ऑटो वालों, रिक्शा वालों तथा रेहड़ी और पटरी पर छोटी मोटी दुकान लगाने वालों की आर्थिक रूप से मदद करेगी।

इस योजना के तहत लाभार्थी केवल वही होंगे जिनकी महीने की आमदनी 15 हजार या उस से कम है। अगर आपकी आमदनी 15 हज़ार से ज्यादा है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे। इस योजना में आवेदन करने के लिए आप को कुछ जरूरी चीज़ों की भी जरूरत पड़ सकती है जैसे कि आधार कर, सेविंग अकाउंट और फोन नंबर। बता दें कि इस योजना में आवेदन करने के लिए आप की उम्र 18 साल से 40 साल तक के बीच में होनी चाहिए।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts