नई दिल्लीः पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में अगर आपका नाम लिखा हुआ है तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। हाल में सरकार ने इस योजना से जुड़े किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये की लिस्ट जारी की थी, जिससे करीब 8 करोड़ लोगों को लाभ हुआ है। इस योजना में काफी संख्या में अपात्र किसान जुड़े हुए हैं, जिनकी अब मुसीबत आने जा रही है। सरकार ने कुछ किसानों को अपात्रों की लिस्ट में डाल दिया है। इन किसानों को अब किस्त की राशि वापस करना होगा। सरकार का यह बड़ा फैसला माना जा रहा है।

एक मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, आयकर जमा करने या दूसरे कारणों से पीएम किसान योजना के तहत भारत सरकार द्वारा जिन लाभार्थियों को अपात्र माना गया है, जिन्हें योजना के पैसे वापस करने होंगे। अघर किसान पैसे वापस नहीं करते हैं तो फिर कानूनी शिकंजा भी कसा जा सकता है। अपात्र लाभार्थी नीचे दिए गए अकाउंट नंबर पर राशि वापस लौटा सकते हैं।

करदाता के लिए अयोग्य घोषिता होने पर
अकाउंट नंबर : 40903138323
आईएफएससी : SBIN0006379

किसी और वजह से अयोग्य घोषित होने पर
अकाउंट नंबर : 4090314046
आईएफएससी : SBIN0006379

  • जानिए जरूरी बातें

जानकारी के लिए आपको बता दें कि लाभार्थियों को रिफंड के बाद यूटीआर भी अनिवार्य रूप से सबमिट करने की जरूरत होगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक, आपको अपने कृषि सहायक या जिला कृषि अधिकारी को कॉपी वापस करने की जरूरत होगी। धोखेबाजों से सावधान रहें और किसी दूसरे बैंक खाते से राशि नहीं निकालने से बचने की जरूरत होगी।

वहीं, किसी किसान को इनकम टैक्स भरने के चलते अपात्र की सूची में डाल दिया गया तो उन्होंने इनकम टैक्स भरा ही नहीं हो। ऐसे मामले में किसान को 2017-18 से लेकर 2021-22 तक का आईटीआर का प्रूफ कृषि सहायक को जमा करने की जरूरत होगी। ऐसा नहीं करने पर आपको राशि वापस करनी होगी।


Latest News