PM Kisan Yojana: सरकार का ऐलान सुन झूम उठे किसान, अब मिलेंगे 12 हजार रुपये, जानें ताजा अपडेट

By

Timesbull

नई दिल्लीः केंद्र व राज्य सरकारें इन दिनों किसानों की मदद को आगे आ रही है, जिसका आप आराम से फायदा उठा सकते हैं। अगर आपका नाम पीएम किसान निधि योजना से लिंक हैं तो एक बार फिर सरकार जल्द बड़ी घोषणा करने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। माना जा रहा है कि अगली यानि 2,000 रुपये की 13वीं किस्त जल्द जारी कर सकती है, जिसकी चर्चा अभी से हो रही है।


इस बार किसानों के खाते 2,000 नहीं बल्कि 4 हजार रुपये आने संभव माने जा रहे हैं, क्योंकि सरकार किस्त की राशि में जल्द बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो फिर यह खबर किसानों के लिए किसी बूस्टर डोज से कम नहीं होगी, जो महंगाई में एक कवच की तरह काम करेगी। सरकार ने अभी आधिकारिक तौर तोत कोई ऐसा ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में एक नहीं बल्कि कई दावे किये जा रहे हैं।

सालाना आएंगे इतने हजार रुपये

केंद्र की मोदी सरकार अगर किस्त की राशि में 2,000 रुपये की बढ़ोतरी कर देती है तो फिर खबर किसी बड़े ऐलान से कम नहीं होगी, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। किस्त में बढ़ोतरी के बाद आपके अकाउंट में फिर हर चार महीने में 4,000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। इस हिसाब से 4,000 रुपये की तीन किस्तों में 12,000 रुपये खाते में डाले जाएंगे।

सरकार का मकसद किसानों की आर्थिक आय को बढ़ाकर एक गिफ्ट देना है, जिससे वे अपनी खेती-बाड़ी की देखभाल आराम से कर सके। वैसे भी मोदी सरकार अब तक किसानों के लिए 2,000 रुपये की 13 किस्त खाते में भेज चुकी है, जिनका अब अगला इंतजार भी खत्म होने जा रहा है।

किसान संगठन कर रहे मांग

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त की राशि अगर बढ़ती है तो यह बहुत ही कीमती साबित होगी। किसान संगठन काफी दिनों से किस्त की राशि बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। सरकार और किसानों के बीच कई बार इस मुद्दे पर चर्चा हो चुकी हैं, लेकिन आधिकारिक तौर पर कोई ऐसा ऐलान नहीं किया गया है।

 

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.