नई दिल्लीः केंद्र व राज्य सरकारें किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए अब कई योजनाएं चला रही हैं, जिससे जुड़कर आप भी मालामाल होने का सपना साकार कर सकते हैं। सरकार का मकसद किसानों को दुरुस्त करना है, जिससे वह खाद-बीज आराम से खरीद सके।

इस बीच मोदी सरकार अब जल्द ही पीएम किसान मानधन योजना से मिलने वाली किस्त की राशि में बंपर बढ़ोतरी करने जा रही है, जिसे लेकर हर किसी के चेहेर पर उत्साह देखने को मिल रहा है। माना जा रहा है कि मोदी सरकार किसानों की किस्त की राशि 2,000 से बढ़ाकर 6 हजार रुपये करने जा रही है। सरकार ने किस्त की राशि बढ़ाने का ऐलान अभी आधिकारिक तौर पर तो नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा किया जा रहा है।

  • किस्त में बढ़ोतरी के सालाना आएंगे इतने हजार रुपये

मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े लोगों को अगर किस्त की राशि में तीन गुना की बढ़ोतरी करती है तो फिर यह किसी तगड़े तोहफे से कम नहीं है। किस्त की राशि बढ़ाकर 6,000 कर दी गई तो फिर सालाना 18 हजार रुपये का लाभ मिलेगा। सरकार इस योजना के तहत तीन किस्त अकाउंट में ट्रांसफर करती है।

प्रति चार महीने बाद यह किस्त की राशि किसानों के अकाउंट में आएगी। वैसे वर्तमान में इस योजना से जुड़े किसानों को हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6 हजार रुपये का लाभ दिया जा रहा है। अब अगर किस्त की राशि को तीन गुना कर दिया गया तो फिर सालाना 18,000 रुपये का फायदा होगा।

सरकार किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए यह कदम उठाने जा रही है। सरकार चाहती है कि किसान आत्मनिर्भर बने, जिससे खेती-बाड़ी में खाद बीज के लिए किसी से उधार लेना ना पड़े। वैसे किसानों को अभी इस योजना से जुड़े किसानों को 2,000 रुपये की 12 किस्तों का लाभ मिल सका है। अब किसानों को अगली यानि 13वीं किस्त का बड़ी बेसब्री से इंतजारा है। माना जा रहा है कि अगली किस्त जनवरी के प्रथम सप्ताह में मोदी सरकार जारी कर सकती है।


Latest News