नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने किसानों के लिए सैकड़ों योजनाओं और स्कीमों का निर्माण किया है। इन योजनाओं और स्कीमों का एक मात्र लक्ष्य यही है कि सरकार किसानों के लिए कुछ आसानी पैदा कर सके और उनके जीवन की कुछ विपत्तियों का समाधान कर सके। ऐसी ही एक योजना है पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi)। इस योजना के तहत अब तक देश भर के लाखों किसानों को फायदा मिल चुका है। इस योजना के अंतर्गत सरकार हर साल किसानों को 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद प्रदान करती है जिसे सरकार किसानों के खाते में किश्तों में भेजती है।

आपको बता दें कि योजना के तहत हाल ही में यानी की 31 मई 2022 को ही इसकी 11वीं किश्त किसानों के खाते में आई है। अब जब किसानों के खाते में इस योजना के तहत 11वीं किश्त आ चुकी है तो अब किसानों को 12वीं किश्त (PM Kisan yojna) आने का बेसब्री से इंतज़ार है। लेकिन अगर आपने अब तक कुछ प्रक्रियाएं पूरी नहीं की हैं तो आपके खाते में यह किश्त नहीं आयेगी।

सरकार के द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों के अनुसार अगर आपने अपनी KYC की प्रक्रिया को पूरा नहीं करवाया है तो आप को आगे जा कर इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। KYC की प्रक्रिया को पूरा करवाने के लिए आपको निकटतम CSC केंद्र पर जा कर अपनी KYC प्रक्रिया को पूरा करवाना होगा। याद रखें कि इस प्रक्रिया को पूरा करवाने की आख़री तारीख 31 जुलाई 2022 है अगर तब तक आपने इसे पूरा नहीं करवाया तो आप सरकार द्वारा दिए जाने वाले इस लाभ से वंचित रह जाएंगे।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts