HomeबिजनेसPM Kisan 12th Kist: पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त आज आएगी...

PM Kisan 12th Kist: पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त आज आएगी इतने बजे, जानिए कैसे करें चेक

नई दिल्लीः पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त के लिए टकटकी लगाए बैठे लोगों का इंतजार आज खत्म होने जा रहा है। मोदी सरकार आज इस योजना की 2,000 रुपये की 12वीं किस्त ट्रांसफर करने जा रही है, जिसे लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। इस किस्त का लाभ करीब 12 करोड़ किसानों को मिलेगा। सरकार योजना से जुड़े लोगों के अकाउंट में हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्त ट्रांसफर करती है। मोदी सरकार ने आधिकारिक तौर पर अगली किस्त 17 अक्टूबर यानि आज ट्रांसफर करने की घोषणा की है।

इसे भी पढ़ेंः इस दिन 12 करोड़ किसानों का इंतजार होगा खत्म, जानिए खाते में कब आएंगे पैसे

इसे भी पढ़ेंः किसानों को मिला तोहफा, इस दिन अकाउंट में आएंगे रुपये

  • मोदी सरकार इतनी रकम करेगी जारी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानि 12वीं किस्त आज जारी करेगी। इसके लिए सरकार 16,000 करोड़ रुपये अकाउंट में डालेगी। सरकार हर चार महीने बाद इस योजना की किस्त जारी करती है। इस योजना का मकसद किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। ग्यारहवीं किस्त सरकार ने 31 माई को जारी की थी, जिससे किसानों को बड़ी संख्या में लाभ हुआ था, जिसमें 21,000 करोड़ रुपये भेजे गए थे।

  • भेजी जाती हैं इतनी किस्तें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानि 12वीं किस्त का इंतजार भी खत्म होने जा रहा है। सरकार ने इस योजना से जुड़े किसानों के अकाउंट में अब तक 2,000 रुपये की 11 किस्तें जारी की हैं। इस योजना की शुरुआत साल 2019 में की गई थी। अब काफी दिनों से चर्चा थी कि किस्त की राशि में बढ़ोतरी होने जा रही है, लेकिन अभी मुहर नहीं लग सकी। कसान संगठन काफी दिनों से किस्त की राशि दोगुना यानि 4,000 रुपये करने की मांग कर रहे हैं।

  • यूं चेक करें अपना नाम

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर क्लिक करना होगा।

अब होम पेज पर राइट साइड में ‘Farmers Corner’ सेक्शन पर क्लिक करें।

फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में ‘Beneficiary Status’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अब पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनें।

RELATED ARTICLES

Most Popular