HomeबिजनेसPM Jan Dhan Yojana: जनधन खाताधारकों की चमकी किस्मत, सरकार दे रही...

PM Jan Dhan Yojana: जनधन खाताधारकों की चमकी किस्मत, सरकार दे रही 1.30 लाख रुपये का फायदा

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने साल 2014 में गरीब वर्ग को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए बड़ी संख्या में पीएम जनधन योजना के तहत अकाउंट ओपन कराए थे। मोदी सरकार के इस मिशन में आम लोगों ने बड़ी संख्या में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया था, जिसका नतीजा यह रहा कि करीब 46 करोड़ लोगो जनधन के अकाउंट ऑपन कराए। समय-समय पर सरकार ने भी इस योजना से जुड़े खाताधारकों की मदद करने का काम है। इस बीच अगर आपका भी जनधन का अकाउंट खुला हुआ है तो फिर यह खबर आपके लिए वरदान साबित होने जा रही है। सरकार इस योजना से जुड़े अकाउंट होल्डर्स को 1.30 लाख रुपये लाभ दे रही है, जा आप भी आराम से ले सकते हैं। पूरी डिटेल जानने के लिए पूरी खबर नीचे तक पढ़ें।

इसे भी पढ़ेंः महिंद्रा की गाड़ी पर मिल रही रिकॉर्डतोड़ छूट, जल्द इतने रुपये में करें खरीदारी

  • जानिए कैसे मिल रहा 1.30 लाख रुपये का लाभ

मोदी सरकार सभी जनधन खाताधारकों की मदद को आगे आ रही है, जिससे आप भी जुड़ सकते हैं। सरकार की ओर से अब खाताधारकों को 1 लाख रुपये का एक्सीडेंट इंश्योरेंस और जनरल इंश्योरेंस की सुविधा प्रदान की जा रही है। इसमें 1 लाख रुपये एक्सीडेंटल इंश्योरेंस और 30,000 बीमा कबर प्रदान किया जा रहा है। अगर किसी खाताधारक की दुर्घटना के दौरान मौत हो जाती है उसके परिजनों को एक लाख रुपये का बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। इतना ही नहीं सामान्य स्थिति में मौत होने पर 30 हजार रुपये की बीमा राशि मुहैया कराई जाएगी।

  • अकाउंट पर मिल रहे कई लाभ

पीएम जनधन अकाउंट होल्डर्स को अब कई तरह के बेनिफिट्स उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इस खाते में आपको मिनिमम बैलेंस रखने की कोई टेंशन भी नहीं रहती है। साथ ही 10 साल से अधिक का कोई भी व्यक्ति यह खाता ओपन करवा ससकता है। साथ में आपको Rupay का डेबिट कार्ड भी प्रदान किया जाता है। आपातकालीन परिस्थिति में अकाउंट पर 10,000 रुपये ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी भी दी जाती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular