Pheasant Farming: तीतर पालन का बिजनेस कर कमा सकते हैं लाखों, यहां देखिए A to Z डिटेल

By

Timesbull

नई दिल्ली: Pheasant Farming: अगर आप कोई बिजनेस करने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको शानदार बिजनेस आईडिया बताने जा रहे हैं। वैसे आज के समय देखें तो लोग गाय-भैंस-मुर्गी या फिर बकरी पालन का बिजनेस कर रहे हैं। लोग ये बिजनेस करके काफी मुनाफा कमा रहे हैं। लेकिन आप इन सब के आलावा तीतर पालन का बिजनेस (Pheasant Farming Business) कर सकते हैं। इसमें भी काफी मोटा मुनाफा है।


आपको बता दें कि दुनियाभर में तीतर की काफी डिमांड है। दरअसल तीतर एक ऐसा पक्षी है, जिसका मांस भारत समेत दुनिया के कई देशों में बड़े चाव से खाया जाता है। तीतर पक्षी की सबसे खास बात यह भी है कि यह सालभर में 300 से ज्यादा अंडे देता है। वैसे आप गाय- भैंस व मुर्गी पालन के बिजनेस की तरह तीतर पालन (Pheasant Farming) का भी बिजनेस कर सकते हैं।

तीतर पालन का बिजनेस

अगर आपको तीतर पालन का बिजनेस करना है तो आपको इसके लिए सरकार से लाइसेंस लेना होगा। इसके बाद ही आप तीतर पालन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। खासतौर पर सर्दियों में तीतर के मांग व अंडे की ज्यादा मांग रहती है और कीमत भी ज्यादा मिलती है। आइए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते हैं।

वैसे देखा जाए तो तीतर एक ऐसा पक्षी है, जो भारत में तेजी से विलुप्त हो रहा है। इसी वजह से सरकार ने  वन्य जीव संरक्षण कानून 1972 के तहत इसके शिकार पर प्रतिबंध लगा दिया था। अब ऐसे में तीतर पालन के लिए सरकार से लाइसेंस लेना पड़ता है। अगर आप बिना लाइसेंस के तीतर पालन करते हैं तो यह कानूनी अपराध माना जाता है और आपको इसके लिए सजा भी हो सकती है।

कितने दिनों में तीतर देती है अंडे जानिए

अब तीतर पालन से कितना मुनाफा होगा इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि यह अपने जन्म के 40 से 50 दिनों के बाद ही अंडे देना शुरु कर देती है। तीतर पक्षी के अंडे मुर्गियों के अंडों की तुलना में कई गुना ज्यादा कीमत पर बिकते हैं। डॉक्टर भी कई बीमारियों में तीतर अंडे खाने की सलाह देते हैं। दरअसल तीतर के अंडे में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट और मिनरल्स पाए जाते हैं।

ऐसे करें तीतर का पालन

तीतर को पालने पर उसके खान-पान पर काफी खास ध्यान देना होता है। दरअसल उनके खान-पान के आधार पर मादा तीतर अंडे देती है।  मादा तीतर की अंडा देने की अवधि लगभग 28 दिन की होती है। इसके अतिरिक्त एक मादा तीतर 10 से 15 अंडे एक साथ तक दे सकती है। वहीं अगर मादा तीतर स्वस्थ अड़े देगी तो उसके बच्चे भी स्वस्थ होंगे। तीतर के बच्चों का भी खास ख्याल रखना पड़ता है, क्योंकि  तीतर पक्षी के चूजे की मौत सबसे अधिक भुखमरी की वजह से होती है, इसलिए इनके खाने और दाना-पानी का खास ख्याल रखना होता है।

छोटे तीतर पक्षी के चूजों की बाजार में है ज्यादा डिमांड

बता दें कि बाजार में छोटे बच्चों की मांग सबसे ज्यादा होती है, क्योंकि इनके मांस में बच्चों के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और चूजे सेहतमंद भी होते हैं। इसके अलावा तीतर घर व रसोई से निकलने वाले छोटे कीड़ों, केंचुओं और दीमकों को खा जाते हैं। इस सब से चूजों के लिए प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होते हैं।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.