HomeबिजनेसSolar Panel को मुफ्त में लगवाकर मिलेगा फायदा, फटाफट करें आवेदन

Solar Panel को मुफ्त में लगवाकर मिलेगा फायदा, फटाफट करें आवेदन

नई दिल्ली: देश के किसानों की बात करें तो नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत भारत सरकार की तरफ से दी जाने वाली अहम योजना में सरकार का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों के 2023 तक आय दोगुना करने का रखा है।

इस योजना को कुसुम योजना के नाम से जाना जाता है। Pradhan Mantri Solar Panel Yojana 2022 Link से देश के किसानों की बात करें तो दो तरह से फायदा होना शुरू हो जाएगा। सर्वप्रथम किसानों को डीजल मशीन की सिंचाई को लेकर सोलर पैनल सिंचाई की व्यवस्था तथा इसके साथ सोलर प्लांट में उत्पन्न हुई बिजली को बेचने के बाद अधिक कमाई कर सकते हैं।

हमारे देश भारत में अनेक ऐसे राज्य और जिले हैं जहां बिजली की आपूर्ति होना मुश्किल होता है

Pradhan Mantri Free Solar Panel Yojana 2022 की शुरुआत में भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी की तरफ से इस योजना के तहत उन क्षेत्रों के लोगों को फायदा मिल जाता है ।

जिससे वहां के क्षेत्रों को लेकर बहुत सारी समस्याओं का सामना लोगों को अधिक होता है। बिजली की आपूर्ति न होने की वजह सेविद्यार्थी अच्छे से अध्ययन नहीं किया जाता है। किसान अपने खेतों के लिए जल की व्यवस्था करना मुश्किल होता है। यहां तक कि वहां पर इंटरनेट की सुविधा भी नहीं पहुंच रही है, जिससे वहां का विकास एक तरीके से रुकना शुरू हो जाता है।

इस योजना मे भारत सरकार की तरफ से संचालित राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम लिमिटेड के जरिए प्रभाव मे सभी गांवो के लिए 52 हजार करोड़ का निवेश का फायदा मिल गया है।

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना की तरफ से किसानों को खेती करने के लिए सबसे पहले एक सोलर पंप खरीदना होगा जिस पर 60% तक की सब्सिडी मिल जाती है।

इन दस्तावेजों की पड़ती है जरूरत

-आधार कार्ड
-उसके पास एक राशन कार्ड
-उसके पास एक मोबाइल नंबर
-उसके पास एक बैंक अकाउंट
-उसके पास जितनी भी कृषि भूमि है वह दस्तावेज
-पास पोर्ट साइज की दो फोटो
-आवेदक के पास आय प्रमाण पत्र

 

RELATED ARTICLES

Most Popular