नई दिल्लीः Old Note: पुराने नोटों की कीमत आज के समय में काफी ज्यादा होती है। आप जिन्हें कूड़ा समझ कर फेंक देते हैं उन्हें अगर बेचा गया तो यह आपको लाखों से करोड़ों रुपए तक दे सकते हैं। आज के समय में पुराने नोटों को बेचने और खरीदने का बिजनेस काफी फल-फूल रहा है। लोग एक से बढ़कर एक पुराने नोट को बेच रहे हैं। अगर आपके पास भी पुराने सिक्के और नोट पड़े हुए हैं उन्हें बेचकर आप लखपति बन सकते हैं। पुराने सिक्के और नोटों को बेचने के लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा। आपको ऐसे पुराने सिक्के और नोट बेचने होंगे जिनमें कुछ खास बात है।

इन खास बातों में सिक्कों पर बने कुछ चिन्ह हो सकते हैं या फिर नोट का सीरियल नंबर हो सकता है। आप पुराने नोटों को भी बेच सकते हैं जो अभी चलन में नहीं है। इनकी कीमत काफी ज्यादा होती है। आज हम आपको एक ऐसे ही नोट के बारे में बताएंगे इसे बेचकर आप लाखों कमा सकते हैं। यह नोट ₹5 का है इसे बेचकर आप ₹50000 तक कमा सकते हैं। इस ₹5 की खासियत यही है कि इसके सीरियल नंबर में आपको 786 अंक देखने को मिलेगा।

यह अंक बेहद ही पवित्र माना जाता है और लोग इसकी पूजा करते हैं। यही एक कारण है कि इस नोट के लिए आपको लाखों रुपए देने को तैयार हो जाएंगे। लेकिन कम से कम आप इसे 40 से ₹50000 में बेच ही लेंगे। इस नोट को पहचानने के लिए आपको ध्यान रखना होगा कि इसके पीछे ट्रैक्टर चलाते हुए किसान की तस्वीर बनी हुई है। RBI ने भी इस नोट को बेहद खास माना है और आरबीआई द्वारा एप्रूव्ड नोट को लोग काफी सहेज कर रखते हैं। आप चाहे तो इसे घर बैठे बेच सकते हैं।

घर बैठे बेचें नोट

घर बैठे नोट बेचने के लिए आपको अप्रूव्ड साइट पर जाना होगा। यहां जाकर आपको सबसे पहले खुद का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। याद रहे कि रजिस्ट्रेशन सेलर के रूप में होता है। फिर आप अपने पुराने नोट की तस्वीर को यहां पर अपलोड करेंगे। अपलोड करते ही वेबसाइट आपके इस एडवरटाइजमेंट को रन करवाता है। फिर जिन भी लोगों को इसमें दिलचस्पी होती है वह आपसे संपर्क करते हैं। इस आसान से तरीके से आप अपने पुराने नोट को यहां पर बेच सकते हैं। आप चाहे तो मोलभाव भी कर सकते हैं ऐसा करने से आप के नोट की कीमत बढ़ सकती है।


Latest News