नई दिल्ली: Old coin: आज के समय इंडिया में पुराने नोट और सिक्के काफी चर्चा में हैं। देश में पुराने नोट और सिक्कों की नीलामी बढ़ने लगी है। नीलामी होने पर इन पुराने नोट सिक्कों की मुंह मांगी कीमत मिल जाती है। वैसे देखा जाए तो पुराने नोट और सिक्कों की नीलामी का सिलसिला आज से ही नहीं बल्कि बहुत पहले से चल रहा है। विदेशों में बहुत समय पहले नीलामी होती आ रही है। अब धीरे-धीरे देश के हर कोने में पुराने नोट और सिक्कों की नीलामी होने लगी है।

आपको जानकार हैरानी होगी कि आज के समय बाजार में एक पैसे से लेकर 2000 रुपये के नोटों की मुंह मांगी कीमत मिलती है। इन नोटों और सिक्कों को ऑनलाइन बेचा जाता हैं और इनकी आपको 30 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक मिल सकते हैं।  अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लोग बड़े शौक से इन्हें खरीदते हैं और इनकी मुंह मांगी कीमत देने को तैयार हो जाते हैं।

ऐसे ही एक 1 रुपये का चांदी का सिक्का है जिसकी कीमत लाखों रुपये है। यानी एक 1 रुपये के पुराने और दुर्लभ चांदी के सिक्के की कीमत 5 लाख रुपये तक हो सकती है। वहीं ऐसा भी संभव है कि आपको इनकी अधिक कीमत मिल जाए। दरअसल पुराने और दुर्लभ नोट और सिक्के आसानी से नहीं मिलते हैं और इसलिए इनकी डिमांड होती है और लाखों रुपये में बिकते हैं। जैसे वैष्णो देवी की छवि वाले सिक्के आज के समय जल्दी देखने को नहीं मिलते हैं।

अगर आपके पास माता वैष्णो देवी का यह सिक्का हो तो आपको इस सिक्के के बदले 10 लाख रुपये तक मिल सकते है। पुराने और दुर्लभ सिक्कों के शौकीन लाखों-करोड़ों रुपये देने को तैयार हो जाते हैं। अगर कहीं खुदाई में पुराने और दुर्लभ सिक्के मिल जाएं तो आपको इन सिक्कों के 10 करोड़ रुपये तक मिल सकते हैं। ये सिक्के की खास विशेषता है कि यह 1 रुपये का सिक्का ब्रिटिश काल का होने चाहिए और 175 एसएससी के स्वामित्व में आया था।

कैसे बेचें पुराने नोट और सिक्के:

आपको पुराने नोट सिक्के बेचने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप इन्हें घर बैठे आसानी से बेच सकते हैं। बस आपको ऑनलाइन एक प्रोसेस फॉलो करना होगा और जो इच्छुक खरीदार होगा वह खुद ब खुद आपसे कांटेक्ट करेगा। जानिए प्रोसेस-

  • पुराने नोट और सिक्के बेचने के लिए आपको ebay, Coinbazaar.com, quikr और indiamart की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर दिए गए रजिस्ट्रेशन सेक्शन में जाएं और खुद रजिस्टर करें।
  • इसके बाद अपने नोट की पूरी जानकारी दर्ज करें।
  • इसके बाद नोट की अच्छी फोटो अपलोड करें।
  • पूरी डिटेल्स और फोटो अपलोड करने के बाद सम्बिट कर दें।
  • जब भी खरीददार को आपका नोट और सिक्का पसंद आ जाएगा तो वह आपसे कांटेक्ट करेगा।

Note:- पुराने सिक्के और नोट बेचने से पहले ऑनलाइन पोर्टल की जरूर जांच कर लें। पुराने नोट और सिक्के खरीदने के नाम पर बहुत ज्यादा फ़्रोडिंग के मामले आ रहे हैं। नीलामी में ये बिकते होंगे, लेकिन ऑनलाइन ई-कॉमर्स पोर्टल पर इन्हे बेचने में सावधानी बरतें। ग्राहक की अच्छे से जांच करें और बिना मिले भरोसा न करें। किसी भी प्रकार का पेमेंट न करें। आरबीआई की गाइडलाइन का पालन करें।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts