नई दिल्लीः शादीशुदा महिलाओं पर इन दिनों केंद्र व राज्य सरकारें मेहरबान दिखाई दे रही हैं, जो बड़े-बड़े कदम उठाकर लोगों की मदद कर रही हैं। अगर आप नौकरी पेशा प्रोफेशन से ताल्लुक रखते हैं और अपनी पत्नी का भविष्य आर्थिक रूप से मजबूत करना चाहते हैं तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की है।

आप बहुत छोटा निवेश कर अपनी पत्नी के फ्यूचर को उज्जवल बना सकते हो, जिससे उन्हें कोई दिक्कत नहीं होगी। बस जरूरत है आपके कदम उठाने की। पत्नी की उम्र जब 60 साल हो जाएगी तो 45,000 रुपये महीना पेंशन के तौर पर आर्थिक सहायता मिलने लगेगी। इसके लिए कुछ शर्तों को पूरा करना होगा।

  • पत्नी की उम्र 30 साल जरूरी

सरकार ने पत्नियों के लिए न्‍यू पेंशन स्कीम आरंभ की है। आप न्यू पेंशन स्कीम सिस्‍टम अकाउंट खोल सकते हैं। आपकी पत्नी की उम्र 60 साल होने पर एनपीएस एक मुश्त रकम देगा और हर महीना मोटी पेंशन भी खाते में आएगी। आप न्यू पेंशन सिस्टम अकाउंट में सुविधा के मुताबिक, हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं।

आप सिर्फ 1,000 रुपये से भी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खोल सकते हैं। 60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है। आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप उनके NPS अकाउंट में हर महीने 5000 रुपए का निवेश करते हैं।

अगर उन्हें निवेश पर सालाना 10 प्रतिशत रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपये होंगे। उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपये आसानी से मिलेंगे। इससे महिलाओं को भविष्य में कभी भी अपने खर्च में दिक्कत नहीं आएगी।

जानिए कितने रुपये मिलेगी पेंशन

  • आयु- 30 साल

निवेश की कुल अवधि- 30 साल।

मंथली कंट्रीब्यूशन- 5,000 रुपये।

निवेश पर अनुमानित रिटर्न- 10 प्रतिशत।

कुल पेंशन फंड- 1,11,98,471 रुपए (मैच्योरिटी पर निकाल सकते हैं रकम)

एन्युटी प्लान खरीदने के लिए रकम – 44,79,388 रुपये/s।

अनुमानित एन्युटी रेट 8 फीसदी – 67,19,083 रुपये।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts