नई दिल्ली: Ayushman Bharat Card. देश में केन्द्र सरकारी से लेकर राज्य सरकारें आम लोगों के लिए कई लाभकारी स्कीम को संचालित कर रही है। जिसमें जो लोग गरीब वर्ग के हैं या जो लोग असल में जरूरतमंद हैं। उनके लिए सरकार की तरफ से कई तरह के कार्यक्रम और योजनाएं चलाई जाती हैं। वही  सरकार द्वारा देश के प्रत्येक नागरिक तक स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया गया था। आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana)  के माध्यम से लाभार्थियों को 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है। आज के इस खबरमें आप को बताएगें आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana)  के बारे में…
 केन्द्र सरकार आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) का संचालन करती है। आप को बता दें कि इस स्कीम के तहत पात्र लोगों को फ्री में स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जाती है, जिसके लिए आयुष्मान कार्ड बनाया जाता है और इस पर 5 लाख रुपये का बीमा किया जाता है। ऐसे में आाप 5 लाख रुपये तक का मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं।
अपना आयुष्मान भारत कार्ड बनवा सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।  जो अपना -अपना आयुष्मान भारत कार्ड बनवाना चाहते है आसानी से बनावा सकते है यहां पर बताए गए प्रोसेस फॉलो कर सकते हैं।
आप को बता दें कि आयुष्मान भारत योजना में रजिस्ट्रेशन करने से पहले आपको अपनी पात्रता की जांच करनी है। आप आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर विजिट करके अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं।
आयुष्मान भारत योजना में अप्लाई करने के लिए नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाना होगा।   इसके बाद एजेंट आपके दस्तावेजों को वेरीफाई करके आपका आवेदन प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में करेगा। रजिस्ट्रेशन के करीब 10 से 15 दिनों के बाद आपको आयुष्मान गोल्डन कार्ड मिलेगा।
वही इस काम में आपके पास परिवार के सभी लोगों का आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र आदि दस्तावेजों का होना जरूरी है।
इसके अलावा आप खुद भी https://setu.pmjay.gov.in/setu/stateSchemeSearch पर अप्लाईकर सकते हैं।

Latest News