पुराने नोट और सिक्कों से कमाए जा सकते हैं लाखों रुपये, तरीका है बेहद आसान, जानें पूरी डिटेल

By

Web Desk

नई दिल्ली: Old Rare Note and Coin: आज के समय सभी को ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना है। पर लोगों को समझ नहीं आता है वो क्या करें जिससे ज्यादा से ज्यादा पैसे कम सके। वैसे तरीके बहुत हैं। पर कुछ तरीके ऐसे होते हैं, जिनमें काफी समय देना पड़ेगा और काफी मेहनत करके सालों बाद ही कमाई होगी। पर कुछ ऐसे भी तरीके हैं, जिनके जरिए बहुत जल्दी पैसा कमाया जा सकता है। इस तरीके में न कुछ ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी और न ही सालों का इंतजार। चलिए आपको ये तरीका बताते हैं।

ये भी पढ़ें- Maruti की नई SUV बन रही सबकी पहली पसंद, बजट में ही मिल रहा पैनारोमिक सनरूफ

Top 5 Phone: India’s most popular and best-selling smartphone, the cheapest mobile, is Rs 8,999.

boAt Storm Call 3: Affordable Smartwatch Packed with Premium Features

बता दें कि आज के समय पुराने नोट और सिक्कों की काफी नीलामी होती है और यही वो तरीका है जिससे जल्दी से जल्दी पैसा कमाया जा सकता है। अब अगर आपके पास पुराने नोट और सिक्के हो तो आप घर बैठे लखपति बन सकते हैं। बता दें कि अंतराष्ट्रीय बाजार में पुराने नोट और सिक्कों की काफी डिमांड है। कई ऐसे ऑनलाइन पोर्टल हैं जहां पर इन पुराने नोट और सिक्कों को खरीदा और बेचा जाता है और इनकी काफी अच्छी रकम दी जाती है। ऐसे में यह काम आपके लिए भी बेहतरीन है।

मार्केट में इन नोट और सिक्कों की है सबसे ज्यादा डिमांड

अगर आपके पास 5 रुपये के नोट के पीछे ट्रैक्टर चलते हुए किसान की फोटो बनी है तो इसे बेचकर आसानी से 6 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

अगर आपके पास 5 रुपये का वैष्णो देवी की तस्वीर वाला सिक्का है तो आप ऐसे सिक्के को बेचकर 6 से 8 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

अगर आपके पास 786 अंक है वाले  नोट हैं तो उसे यूनिक माना जाता है और ऐसे नोट की कीमत लाखो करोड़ों के आसपास होती है। इससे आप 8 से 10 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं।

कैसे बेचें ऑनलाइन

इसके लिए सबसे पहले आपको नीलामी करने वाली वेबसाइट जैसे- Ebay, Quickr या फिर Coinbazar पर जाना होगा। वहां पर खुद का सेलर अकॉउंट बनाना होगा। सेलर अकाउंट बनाने के बाद सिक्कों के दोनों तरफ की फोटो अपलोड करनी होगी। अब जो भी इस सिक्के को देखेगा और खरीदना चाहेगा वह आपसे खुद संपर्क करेगा। यहां पर डिटेल भरते समय मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी ध्यान पूर्वक भरें। इससे जो भी इन सिक्कों को खरीदना चाहता है वह आप से आसानी से संपर्क करेगा। अब अपना इस डिटेल आदि को सबमिट कर दें। जो भी पुराने और सिक्कों को खरीदने में खरीदने में दिलचस्पी होगी। जो इन सिक्कों को खरीदना चाहेगा वह आपसे संपर्क करेगा।

Web Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App