नई दिल्लीः पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ एलपीजी सिलेंडर के दाम भी बेलगाम हैं, जिससे लोगों की जेब पर आर्थिक बोझ बढ़ता जा रहा है। अगर आप एलपीजी घरेलू सिलेंडर खरीदना चाहते हैं तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। सरकार ने देशभर में गैस सिलेंडर की कीमत 198 रुपये कम कर लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत जरूर दी है, लेकिन यह काफी नहीं है। अगर आप इन दिनों सस्ता गैस सिलेंडर खरीदना चाहते हैं तो फिर इस खबर को पूरा पढ़ें।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गिरावट के बाद 14.2 किलो के LPG Cylinder के दाम 801 रुपये हो गए, जो पहले 1003 थी। दूसरी ओऱ बाजार में 369 रुपये वाला एलपीजी सिलेंडर भी मौजूद है, जिसे आप खरीदकर अपना आराम से काम चला सकते हैं। 350 रुपए वाले इस गैस सिलेंडर के लिए न तो प्री-बुकिंग करने की जरूरत है और न ही इसके एड्रेस प्रूफ देने की आवश्यकता है।

  • 5 किलो सिलेंडर की कीमत

गैस कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए मौजूदा समय में 5,10,14.2,19 और 47.5 किलो वाले इस गैस सिलेंडर की बिक्री करता है। इनमें से 5,10 और 14.2 किलो के गैस सिलेंडर घरेलू इस्तेमाल के लिए हैंजबकि 19 और 47.5 किलो वाले गैस सिलेंडर कमर्शियल इस्तेमाल के लिए हैं।

इससे पहले पीएम मोदी सरकार ने उज्जवला योजना से जुड़े करीब 9 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ताओं को 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी देने का ऐलान किया था। ये सब्सिडी सालाना 12 सिलेंडर तक मिलेगाी।

  • इस सिलेंडर का जानें भआव

जानकारी के लिए बता दें कि इस समय देशभर में घरेलू गैस के लिए आम जन को 800 से 900 से रुपये के बीच दर्ज किए जा रहे हैं। इस महीने मई में घरेलू गैस सिलेंडर (14.2 किलो सिलेंडर) के भाव में 50 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई। इसके बाद घरेलू सिलेंडर की कीमत 999.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है। इसलिए आपका गैस कनेक्शन उज्जवला योजना से जुड़ा है तो फिर इस ऑफर का फायदा उठा सकते हैं।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts