LIC की सुपरहिट स्कीम! एक बार जमा करें पैसा, जिंदगी भर मिलेंगे 50,000 रुपये पेंशन

By

Web Desk

नई दिल्ली: Saral Pension Yojana: अगर आपको अपने भविष्य को सुरक्षित करना है तो आज से ही निवेश करना शुरू कर दीजिए। आज यहां हम आपको एक जीवन बीमा निगम (LIC) ने एक शानदार प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें जल्दी ही पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। इसमें आपको एकमुश्त रकम जमा रकम जमा करनी होगी और सिर्फ 40 साल की उम्र से ही पेंशन मिलना शुरू हो जाती है।

ये भी पढ़ें- Jio 5G के लिए किया गया रिचार्ज प्लान जारी, फायदा उठाने के लिए कम से कम इतने रुपये का करवाना होगा रिचार्ज

क्या है Saral Pension Yojana?

LIC की यह स्कीम सरल पेंशन योजना है। इसमें एक बार प्रीमियम भरना होता है और पूरी जिंदगीभर पेंशन मिलती रहेगी। अगर पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है तो उसके नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की रकम दे दी जाती है।

दो तरह से ले सकते हैं यह स्कीम

सिंगल लाइफ

इसमें पॉलिसी एक के लिए ली जाती है। जब तक पॉलिसी धारक जिंदा रहेगा उसे पेंशन मिलती रहेगी। अगर मौत हो जाती है तो प्रीमियम की रकम उसके नॉमिनी वापस कर दी जाती है।

ज्वाइंट लाइफ

इसमें दो लोग एकसाथ पॉलिसी लेते हैं। पहले एक पॉलिसीधारक को पेंशन मिलेगी। अगर उसकी मौत हो जाती है तो दूसरे पॉलिसी धारक को पेंशन मिलेगी। दोनों की मौत के बाद प्रीमियम की रकम उसके नॉमिनी वापस कर दी जाती है।

कौन ले सकता है सरल पेंशन योजना?

इस स्कीम में पेंशन न्यूनतम आयु सीमा 40 साल है और अधिकतम 80 साल की उम्र तक मिलती है। यह पॉलिसी शुरू होने के 6 महीने बाद सरेंडर की जा सकती है।

इसमें पेंशन के लिए 4 ऑप्शन मिलते हैं। आप हर महीने ले सकते हैं, तीन महीनों में ले सकते हैं। 6 महीने या 12 महीनों में ले सकते हैं। आप अपने अनुसार ऑप्शन चुन सकते हैं।

इसमें आपको कम से कम 1000 रुपये की पेंशन लेनी होगी। 3 महीने में 3000 रुपये, 6 महीने में 6000 रुपये और 12 महीने में 12000 रुपये पेंशन लेनी होगी।

अगर आपकी उम्र 40 साल है और आपने 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम जमा किया है तो आपको सालाना 50250 रुपये मिलने लगेंगे। यह आजीवन मिलती रहेगी।

Web Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App