बेहद खास है LIC का प्लान, बिना किसी जोखिम के 10 सालों में मिलेगा दोगुना पैसा, जानें डिटेल

By

Timesbull

नई दिल्ली LIC SIIP: आज के समय हर कोई निवेश पर शानदार रिटर्न चाहता है इसके लिए लोग पारपरिक सेविंग स्कीम के बजाय म्यूचअल फंड और शेयर मार्केट में पैसा लगाना पसंद करते हैं। यदि आप भी इक्विटी मार्केट से जुड़ी स्कीम्स में पैसा लगाकर अपने आने वाले भविष्य में बेहतरीन रिटर्न पाना चाहते हैं तो LIC के SIP में निवेश कर सकते हैं। इसकी खास बात ये है कि इस स्कीम में किस्तों में पैसा जमा करना होता है और मैच्योरिटी पर तकरीबन दोगुना रिटर्न मिलने की संभावना रहती है।


बता दें एसआईपी एक यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान है, इसमें मिलने वाला रिटर्न मार्केट के जोखिमों के अधीन होता है। वहीं, इसमें निवेश के साथ-साथ बीमा सेफ्टी भी मिलती है। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

इंश्योरेंस और निवेश दोनों है?

SIIP एक यूनिट इंश्योरेंस प्लान है जिसमें म्यूचुअल फंड और जीवन बीमा दोनों का लाभ मिलता है। यूनिट लिंक इंश्योरेंस प्लान, वे स्कीम्स होती है। जिनमें निवेश की जाने वाली राशि को कंपनी इक्विटी, सरकारी बॉन्ड और सिक्योरिटीड में निवेश करती है।

LIC के एसआईआईपी प्लान में निवेश के लिए पॉलिसीधारकों को चार अलग-अलग फंड का ऑप्शन मिलता है। इनमें बॉड फंड, बैलेंस्ड फंड, सिक्योर्ड फंड और ग्रोथ फंड आदि शामिल हैं। इन सभी फंड से जुड़े अपने जोखिम भी हैं। बहराल पॉलिसीधारक एक फंड को चुनने का बाद उसे बदला भी जा सकता है।

इसमें सबसे ज्यादा रिटर्न ग्रोथ फंड में प्राप्त होता है। इसका कारण ये है कि करीब 80 फीसदी तक की राशि शेयर मार्केट में निवेश की जाती है। इसमें रिटर्न मिलने की संभावना काफी होती है इसके साथ में जोखिम भी कम होता है।

कैसे मिलेगा दोगुना पैसा

ये प्लान अलग-अलग अवधि 10, 15, 20 और 25 सालों के लिए हैं ऐसे में मान लें यदि आप 10 साल के लिए एसआईपी लेते हैं और ग्रोथ फंड का चुनाव करते हैं तो इस स्कीम के तहत आप हर साल 1 लाख रुपये जमा होते हैं तो 10 साल में कुल 10 लाख रुपये इक्कठा हो जाएंगे। मैच्योरिटी होने पर 15 फीसदी की NAV ग्रोथ के लिहाज से आपको कुल 19.3 लाख रुपये मिलेंगे। बहराल ये एक संभावित कैलकुलेशन हैं।

Share.


Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Open App
Join Telegram