सरकार ने गरीबों की कर दी मौज, अकाउंट में जीरो बैलेंस फिर भी निकालें 10,000 रुपये

Vipin Kumar
jandhan yojana
jandhan yojana
अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

नई दिल्लीः अगर आप गरीबी श्रेणी में जीवन यापन कर रहे हैं तो फिर अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। केंद्र व राज्य सरकारें आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए नई-नई स्कीम लेकर आ रही है, जिसका हर कोई बंपर फायदा उठा रहा है। इस बीच अगर आपका अकाउंट पीएम जनधन योजना के तहत ओपन हुआ है तो फिर यह खबर बहुत ही ध्यान देने की जरूरत है।

Advertisement

सरकार ने एक धाकड़ स्कीम का आरंभ कर दिया है। सरकार की ओर से जनधन खाताधारकों के लिए ओवर ड्राफ्ट की सुविधा को शुरू किया है, जिसका आप आराम से लाभ उठा सकते हैं। अगर आपका खाते में जीरो बैलेंस है, तो फिर भी आराम से 10,000 रुपये तक की रकम मिल जाएगी, जिसके लिए कुछ जरूरी शर्तें तय की गई हैं।

अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

डाकघर की इस शानदार योजना का लाभ उठाए, ₹12,500 जमा करने पर मिलेंगे ₹1 करोड़ 3 लाख, जानिए पूरी डिटेल

लड़का हो या लड़की सभी को दीवाना बना रहा है Yamaha का ये धांसू स्कूटर, कम कीमत में मिलते हैं धाकड़ फीचर्स

अगर आप सभी शर्तों का पालन करते हैं तो फिर आपकी मौजा है। वैसे ये सुविधा कम वक्त के लोन की मिल रही है। पहले ये रकम 5,000 रुपये हुआ करती थी. लेकिन सरकार ने इसमें अब दोगुना बढ़ोरी कर दी है। इसके बाद बढ़कर यह राशि अब 10,000 रुपये कर दी गई है।

Advertisement
  • जानिए क्या है ओवरड्राफ्ट लेने का नियम

आपका अगर जनधन योजना के तहत अकाउंट ओपन है तो फिर यह फिर इसके लिए तमाम शर्तें तय की गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा। सरकार की ओर जो ओवर ड्राफ्ट की सुविधा मुहैया कराई जा रही है तो इसके लिए आपकी आयू कम से कम 65 वर्ष होना जरूरी है।

इसके अलावा आपका अकाउंट न्यूनतम 6 महीना पुराना होना जरूरी है। अगर आपने हाल में यानि दो तीन महीने पहले अकाउंट ओपन कराया है तो इसका फायदा नहीं मिल सकेगा। इसके बाद ऐसा नहीं होने पर केवल 2,000 रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट मिल सकती है।

  • जानिए क्या है जनधन योजना

पीएम मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत की थी, जिसके तहत लोगों ने बड़ी संख्या में अकाउंट ओपन करवाए थे। वित्तीय प्रोग्राम के लिए जो बैंकिंग/बचत तथा जमा खाते, विप्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन तक पहुंच सुनिश्चित करता हो. यह खाता किसी भी बैंक शाखा अथवा व्यवसाय प्रतिनिधि (बैंक मित्र) आउटलेट में ओपन कराया जा सकता है। पीएमजेडीवाई खातों जीरो बैलेंस के साथ ओपन कराया जा रहा है।

  • यूं ओपन करवाएं खाता

मोदी सरकार द्वारा संचालिक पीएम जनधन योनजा का खाते खोलने के लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। खाता पब्लिक सेक्टर बैंकों में आराम से ओपन करवाया जा सकता है। अगर आप चाहें तो प्राइवेट बैंक में भी अपना जनधन अकाउंट ओपन करवा सकते हैं।

अगर आपके पास कोई और सेविंग अकाउंट है तो आप उसे जनधन खाते में भी बदल सकते हैं। भारत में रहने वाला कोई भी व्यक्ति इस खाते को ओपन करवा सकता है। इसके लिए आपकी न्यूनतम आयु 10 साल होना जरूरी है। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की ओर से गरीबों के लिए इन दिनों तमाम ऐसी स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका फायदा आप आराम से ले सकते हैं। अगर आपके पास कोई काम नहीं तो फिर इन स्कीम्स से जुड़कर अमीर बनने का सपना साकार कर सकते हैं।

Share this Article
Follow:
मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। दैनिक जागरण न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। इसके बाद न्यूज 24 में करीब 3 साल सभी बीट्स पर काम करने का अनुभव मिला। अब 1 साल से टाइम्सबुल वेबसाइट में अपनी सेवा दे रहे हैं। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक बेहतरीन स्टोरी पहुंचाना है।