HomeबिजनेसJandhan Yojana: सरकार ने गरीबों को दी तगड़ी सौगात, अब हर महीना...

Jandhan Yojana: सरकार ने गरीबों को दी तगड़ी सौगात, अब हर महीना मिलेगी 3,000 रुपये पेंशन, जानें जरूरी बातें

नई दिल्लीः मोदी सरकार द्वारा तमाम ऐसी स्कीम चलाई जा रही हैं, जो लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप गरीब हैं तो फिर इन स्कीम्स का फायदा ले सकते हैं। सरकार अब गरीबों को हर महीना 3,000 रुपये पेंशन के तौर पर दे रही है, जिससे जुड़कर आप मौज कर सकते हैं।

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस स्कीम का नाम पीएम श्रम योगी मानधन योजना है, जो गरीबों के भविष्य को संवारने के लिए काफी है। आप इससे जुड़कर बंपर लाभ ले सकते हैं। इस स्कीम से जुड़ने के लिए सबसे पहले तो आपको कुछ जरूरी शर्तों को मानना होगा, जिसके लिए जरूरी शर्तें तय की गई हैं। इसमें सबसे पहले तो आपका नाम पीएम जनधन योजना से जरूरी जुड़ा होना चाहिए।

  • अकाउंट होल्डर्स को मिलेंगे इतने हजार रुपये महीना

मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में जनधन योजना की शुरुआत की थी, जिसमें लोगों ने बढ़चढ़कर अपना अकाउंट ओपन करवाए थे। कुछ दिनों में देशभर में करीब 40 करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपना अखाउंट ओपन कराया था। इन लोगों के लिए ही पीएम श्रम योगी मानधन योनजा का आगाज किया गया है, जिसके तहत हर महीना 3,000 रुपये पेंशन दी जाएगी। इससे जुड़ने के लिए लोगों में काफी उत्साह दिख रहा है। अगर आप भी इस स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो फिर बिल्कुल भी देर नहीं करें।

इसे भी पढ़ेंः Indian Railway: ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे क्यों बना होता है X का निशान, मतलब जानकर छूट जाएगा पसीना

20 रुपये का नोट बदल देगी किस्मत, रातों रात हो जाएंगे लखपति, केवल करना होगा ये काम

  • इन लोगों को मिलेगा स्कीम का लाभ

केंद्र सरकार की स्कीम पीएम श्रम योगी मानधन योजना का फायदा लेने के लिए आपको कुछ शर्तों का पालन करना जरूरी होगा। इसमें आप स्ट्रीट वेंडर, मिड-डे मील वर्कर, हेड लोडर, ईंट भट्ठा मजदूर, मोची, कूड़ा बीनने वाले, घरेलू कामगार, धोबी, रिक्शा चालक, भूमिहीन मजदूर हैं तभी स्कीम से जुड़कर लाभ कमा सकते हैं। इतना ही नहीं हर महीने की इनकम 15,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

  • हर साल होगी 36,000 रुपये की कमाई

मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम श्रम योगी मानधन योजना से आप सालाना मोटा लाभ कमा सकते हैं। इससे जुड़ने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होना जरूरी है। इसके इसके बाद आपको उम्र के हिसाब से निवेश करना होगा। इतना ही नहीं जब आपकी आयु 60 साल हो जाएगी तो हर महीना 3,000 रुपये की पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। इस हिसाब से हर साल आपको 36,000 रुपये की पेंशन का लाभ मिलेगा।

  • ये कागज होने चाहिए पास

स्कीम का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड जनधन अकाउंट की डिटेल्स होना भई जरूरी हैं। सेविंग्स अकाउंट की डिटेल्स भी जमा करनी होगी। इसके बाद आपको उम्र के हिसाब से प्रीमियम कटना शुरू हो जाएगा। उम्र के हिसाब से ही मंथली आपका 55 रुपये से 200 रुपये खाते में से कट जाएंगे। आप 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 55 रुपये जमा करने की जरूरत होगी। इसके साथ ही आपकी आयु 30 साल है तो फिर 100 रुपये और 40 साल वालों को 200 रुपये का योगदान देना होगा।

जानकारी के लिए बता दें कि मोदी सरकार की ओर से इसके अलावा भी कई स्कीम ऐसी चलाई जा रही हैं, जो लोगों की जिंदगी में खुशी भर रही हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular