HomeबिजनेसJanDhan Account: गरीबों की लगी लॉटरी, सरकार अब हर महीना अकाउंट में...

JanDhan Account: गरीबों की लगी लॉटरी, सरकार अब हर महीना अकाउंट में डालेगी 3,000 रुपये पेंशन, जानिए जरूरी शर्तें

नई दिल्लीः अगर आपका पीएम जनधन योजना के तहत अकाउंट ओपन हुआ है तो फिर अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। सरकार ने जनधन खाताधारकों के लिए एक ऐसी स्कीम लॉन्च की है, जिससे लोगों को मालामाल होने का मौका मिल रहा है। सरकार ने एक धांसू स्कीम का आगाज कर दिया है, जिसके तहत हर महीना 3,000 रुपये पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। अगर आपका भी जनधन योजना के तहत अकाउंट ओपन है तो फिर टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आपको भी अब आराम से पेंशन का लाभ मिलेगा। इसके लिए कुछ जरूरी शर्तें तय की गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा।

  • केंद्र सरकार ने शुरू की यह स्कीम

मोदी सरकार ने जनधन खाताधारकों के लिए पीएम श्रम योगी मानधन योजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत प्रत्येग व्यक्ति को 3,000 रुपये की पेंशन देने का प्रावधान किया है। इसके लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं। इसके लिए आपको कुछ निवेश करने की जरूरी होगा, जिसके बाद ही पेंशन का लाभ दिया जाएगा। सबसे पहले व्यक्ति की न्यूनतम आयु 18 से 40 साल होना जरूरी है। इसके बाद जब आपके आयु 60 साल हो जाएगी तो पेंशन खाते में ट्रांसफर होनी शुरू होगी। 3 हजार रुपये के हिसाब से हर साल 36,000 रुपये की पेंशन आपको अकाउंट में भेजी जाएगी।

  • जानिए जरूरी शर्तें

व्यक्ति की आयु 18 से 40 वर्ष होना जरूरी है।
स्कीम का पैसा 60 साल के बाद मिलना शुरू होता है।
3,000 रुपये महीने के हिसाब से सालाना 36,000 रुपये पेंशन का लाभ दिया जाएगा।
असंगठित सेक्टर में काम करने वाला कोई भी व्यक्ति इस स्कीम से जुड़ सकता है।
इसके लिए आपकी हर महीना आय 15000 रुपये से ज्यादा ना हो।

  • इन्हें मिलता है लाभ

जानकारी के लिए बता दें कि मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई है पीएम श्रम योगी मानधन योजना का लाभ स्ट्रीट वेंडर, मिड-डे मील वर्कर, हेड लोडर, ईंट भट्ठा मजदूर, मोची, कूड़ा बीनने वाले, घरेलू कामगार, धोबी, रिक्शा चालक, भूमिहीन मजदूर को मिलता है। अगर आप इसी वर्ग में आते हैं तो तुरंत योजना से जुड़ सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular