HomeबिजनेसJandhan Account: जनधन खाताधारकों की हुई बल्ले-बल्ले, अकाउंट में जीरो बैलेंस फिर...

Jandhan Account: जनधन खाताधारकों की हुई बल्ले-बल्ले, अकाउंट में जीरो बैलेंस फिर भी निकालें 10,000 रुपये, जानिए कैसे

नई दिल्लीः मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में गरीबों के लिए एक पीएम जनधन योजना का आगाज किया था, जिसके तहत बड़ी संख्या में लोगों के अकाउंट ओपन करवाए थे। अगर आपका अकाउंट भी पीएम जनधन योजना के तहत खुला हुआ है तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। इससे बेहतर है कि आपने अगर जनधन योजना का खाता नहीं खुलवाया है तो फिर इस काम को जल्द कर लें।

सरकार अब इन लोगों के लिए धांसू स्कीम लेकर आई है, जिसका आप भी फायदा उठा सकते हैं। जनधन खाताधारकों को सरकार अब आराम से 10,000 रुपये तक का लाभ आराम से ले सकते हैं। इसके लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं, जिनका पालन करना जरूर होगा।

  • जनधन खाताधारकों को मिल रहा यह बड़ा फायदा

पीएम जनधन योजना के तहत खाता खुलवाने वाले लोगों के खाते में अब 10,000 रुपये तक भेजे जा रहे हैं। अगर आपके इस अकाउंट में एक भी रुपया नहीं तो कोई टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आप जीरो बैलेंस के बाद आप आराम से 10,000 रुपये की राशि निकाल सकते हैं। सरकार ने ऑवरड्रॉफ्ट की सुविधा मिल रही है। ये सुविधा कम वक्त के लोन की तरह है। पहले ये रकम 5,000 रुपये होती थी। सरकार ने इसे बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया गया है।

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत जीरो बैलेंस सेविंग ओपन करती है। इसमें दुर्घटना बीमा, ओवरड्रॉफ्ट की सुविधा चेक समेत दूसरे लाभ भी आराम से मिल रहे हैं।

  • कैसे ओपन करवाएं खाता

पीएम जनधन योजना के अनुसार, खाता पब्लिक सेक्टर बैंकों में ज्यादा खोला जा रहा है। अगर आप चाहें तो प्राइवेट बैंक में भी अपना जनधन अकाउंट ओपन करा सकते हैं। अगर आपके पास कोई और सेविंग अकाउंट है तो आप उसे जनधन खाते में भी परिवर्तन करा सकते हैं। भारत में रहने वाला कोई भी नागरिक, जिसकी उम्र 10 वर्ष या उससे ज्यादा है, जनधन खाता खुलवा सकता है। इसके बाद आपको आराम से 10,000 रुपये का फायदा ले सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular