Homeबिजनेससरकार के इस स्कीम में लगाएं मात्र 100 रुपए, बेटी के पढ़ाई...

सरकार के इस स्कीम में लगाएं मात्र 100 रुपए, बेटी के पढ़ाई और शादी के लिए मिल जाएगें 15 लाख, जानिए कैसे

नई दिल्ली: Sukanya Samriddhi Yojana. आज का समय सब पैसे से हो रहा है, आज कल मंहगाई इतनी बढ़ गई है कि लोगों के कमाई सब खर्च में चली जाती है,तो वही परिवार बड़ा है और आय कम है तो लोगों की चिताएं और बढ़ जाती है। जिससे पैसे के सेविंग करना बहुत ही जरुरी हो जाता है। मौजूदा समय में ऐसी कई स्कीम्स संचालित हो रही है, जिसमें पैसा डालकर मोटी कमाई की जा सकती है।

लोग इस मंहगाई में परिवार के खर्च की चिंता करते हैं, जिसमें बच्चों की पढ़ाई लिखाई और शादि के खर्च शामिल है। ऐसे में अगर आप एक बेटी के अभिभावक है तो आप  यहां पर बताएगं कि कैसे अपने बेटी के लिए खास स्कीम में 15 लाख का फंच जुटा सकते हैं, जिससे आप अपने बेटी के पढ़ाई और शादी में खर्च कर सकते हैं।

आप को बता दें कि देश में केन्द्र सरकार ऐसी कई लाभकारी स्कीम को संचालित कर रही है, जिनमें निवेश किया जा सकता है, सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को चलाया हुआ है।

सुकन्या समृद्धि योजना में बनाए 15 लाख का फंड

सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) योजना को बेटियों के लिए ही ख़ास तौर पर चलाया है। इस योजना को “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” के तहत शुरु किया गया है। इस योजना में आपको अपनी बेटी के नाम से एक खाता खुलवाना पड़ता है। जिसको आप अपने नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं। ख़ास बात यह है कि आप 10 वर्ष से कम उम्र की बेटी का भी खात खुलवा सकते हैं। यह खाता आप अपनी बेटी के 18 वर्ष या 21 वर्ष तक की उम्र होने पर जारी रख सकते हैं।

ऐसे Sukanya Samriddhi Yojana में शुरु करें निवेश

सुकन्या समृद्धि योजना को आप मात्र 250 रुपये में खुलवा सकते हैं। इसके बाद आपको अपने बजट के हिसाब से इस खाते में कुछ पैसे प्रति माह लगा सकते  है।  वही मात्र 9 वर्ष 4 माह में आपकी रकम दोगुना हो जाती है। आपको निवेश किये पैसे पर 7।6 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता रहता है। 18 या 21 की होने पर आपकी बेटी इस पैसेको निकाल सकती है।

Sukanya Samriddhi Yojana में ऐसे बना जाएगें 15 लाख

अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना डेली  100 रुपये यानी हर माह 3 हजार रुपये निवेश करते हैं तो आपको प्रति वर्ष 36 हजार रूपये पर 7.6 प्रतिशत वार्षिक कंपाउंडिंग के हिसाब से 14 वर्ष बाद में 9,11,574 रुपये मिलेंगे। जब आपकी बेटी 21 वर्ष की हो जायेगी तब मेच्योरिटी पर यह राशि 15,22,221 रुपये हो जायेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular