नई दिल्ली: अगर आपका बैंक खाता खुला है तो यह जानकारी आपके लिए खास है। दरअसल देश की वित्त मंत्री द्वारा बैंकों को नए निर्देश दिए गए हैं, जो कि जनता के हित में हैं। इस निर्देशों के बाद आम जनता क काफी फायदा होने वाला है।

ये भी पढ़ें- Oppo Smartphone खरीदने वाले की आ गई मौज, कंपनी 4,500 रुपये तक सस्ते किए ये स्मार्टफोन, फटाफट करे लें खरीददारी

आपको बात दें कि हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकिंग सिस्टम को दिशा निर्देश दिए हैं। वित्त मंत्री ने बैंकों से कहा है कि बैंक ग्राहक की आवश्यकता और सहूलियत के अनुसार बैंकिंग सिस्टम को सरल बनाएं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग ग्राहक बैंकिंग से जुड़ सकें। इसके साथ ही लोन लेने वालों के लिए इसकी प्रक्रिया आसान हो सके।

वित्त मंत्री ने दिया सुझाव

बता दें कि वित्त मंत्री ने सुझाव दिया है कि लोन के मानकों को सही रखना चाहिए। वित्त मंत्री ने दिया यह सुझाव हाल ही में उद्योग प्रतिनिधियों से हुई बातचीत में दिया। इसी के साथ वित्त मंत्री ने इसे अमल में लाने के लिए कहा। ऐसा होता है तो एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई समेत अन्य बैंकों के ग्राहकों को फायदा मिलेगा।

बैंक ग्राहकों की सुविधाओं का रखा ख्याल

वित्त मंत्री ने कहा कि बैंकिंग सुविधाओं को ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों के अनुकूल होना चाहिए। हालांकि इसमें भी जोखिम लेने से बचें। आपको जोखिम नहीं लेना है और ग्राहकों की सुविधाओं का भी ध्यान रखना है। इसी के साथ एसबीआई (SBI) के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने कहा कि ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंक में डिजिटलीकरण की प्रक्रिया बढ़ रही है। इससे ग्राहकों को बैंकिंग से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें- खुशखबरी! अगर ATM कार्ड इस्तेमाल करते हैं, तो दिए जाएंगे 5 लाख रुपये, फटाफट जानें कैसे और उठाएं फायदा

Honda Activa Electric: 150 Km रेंज के साथ लॉन्च हुई बेस्ट स्कूटर, बिना किसी खर्च के 5 साल तक देगी सर्विस


Latest News