नई दिल्लीः अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इन दिनों पुराने नोट और सिक्कों की नीलामी हो रही है, जिन्हें ऊंची-ऊंची कीमतों पर खरीदा जा रहा है। अगर आपको भी पुराने नोट और सिक्के कलेक्ट कर रखने का शौक है तो फिर यह खबर आपके लिए किसी बरदान से कम नहीं है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आप पुराने सिक्के की ऑनलाइन बिक्री कर सकते हैं। अब 10 पैसे का सिक्का ट्रेंड में चल रहा है, जिसे अंतर्राष्ट्रीय बाजार कुछ वेबसाइट्स बोली लगाकर खरीद रही हैं। इस सिक्के को आप 2 लाख रुपये तक में आसानी से बेच सकते हैं।

  • जानिए 10 के पैसे की खासियत

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बिक्री के लिए आपके पास 1957 से 1963 के बीच जारी किया हुआ 10 पैसे का सिक्का होना जरूरी है। इसकी आप आसानी से ऑनलाइन बिक्री कर सकते हैं। इसकी बिक्री करने के लिए आपको ई-बे वेबसाइट पर जाना होगा। 1963 के बाद, इस शब्द का अब और उपयोग नहीं करने का निर्णय लिया गया और सिक्कों पर केवल पैसा लिखा जा रहा है।

1957 से 1963 के बीच जारी 10 पैसे के सिक्के तांबे-निकल धातु से बनाए गए थे। इन सिक्कों का वजन 5 ग्राम और व्यास 23 मिमी था। ये सिक्के बॉम्बे, कलकत्ता और हैदराबाद में ढाले गए थे। सिक्के के एक तरफ आप अशोक स्तंभ और भारत और भारत लिखा हुआ देख सकते हैं और दूसरी तरफ देवनागरी लिपि में 10 नए पैसे लिखे हुए हैं और सिक्के पर “रुपये का दसवां भाग अंकित है।

  • इतने लाख रुपये में करें बिक्री

सिक्के के नीचे टकसाल के साथ ढलाई के वर्ष का उल्लेख है। रिपोर्ट्स के अनुसार, अब आप इन सिक्कों को ऑनलाइन नीलाम कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। कुछ रिपोर्टों का दावा है कि पुराने और दुर्लभ सिक्के 2 लाख रुपये तक में आसानी से बेच सकते हैं। ऐसी कई वेबसाइटें हैं जो लोगों को पुराने और दुर्लभ सिक्के और नोट खरीदने और बेचने की अनुमति देती हैं।

आपको बस इन वेबसाइटों पर लॉग इन करना है और एक विक्रेता के रूप में खुद को रजिस्ट्रेशन करना है। फिर आपको सिक्के की फोटो अपलोड करनी होगी और फिर इच्छुक खरीदार आपसे संपर्क करेगा. खरीदार के साथ बातचीत करें और फिर अपना सिक्का अच्छी कीमत पर बेचें।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts